झींगा करता है दिल की बीमारी के खतरे को कम
झींगा करता है दिल की बीमारी के खतरे को कम
Share:

नॉनवेज खाने वालों को मछली खाना बहुत पंसद होता है. खासतौर से समुद्री मछली, छींगा भी एक समुद्री मछली होती है जो कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है.

झींगा मछली खाने के फायदों के बारे में विस्तार से जानते है .

1-झींगा मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी होता है, जो हृदय को सुरक्षित रखने में अहम भूमिका निभाता है. ये खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और धमनियों में ब्लॉकेज नहीं होने देता.झींगे में पाया जाने वाला उच्च स्तरीय ओमेगा 3 फैटी एसिड खून में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को समाप्त करता है जो आगे जाकर दिल के दौरे और स्ट्रोक की संभावना को भी कम करता है. झींगा पेस्ट में पाया जाने वाला एंज़ाइम हृदय रोग के खतरों से लड़ने के लिए एक प्रभावशाली उपकरण होता है. 

2-महिलाओं में मासिक धर्म ऐंठन के उन्मूलन में सहायता करता है तथा रक्त धाराओं में कालेस्ट्राल के अन्य हानिकारक प्रकारों को कम करके प्रजनन के लिए स्वस्थ रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है.झींगे में मौजूद प्रोटीन, कैलिश्यम फॉस्फोरस विटामिन और मैंगनिश्यम हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. 

3-साथ दाग-धब्बों और झुर्रीदार त्वचा से परेशान लोगों को इन अपरिहार्य प्रभावों को कम करने के में भी लाभदायक होते है. बाल और त्वचा कोशिकाओं सहित नई कोशिकाओं के निर्माण में जिंक प्रमुख भूमिका निभाता है. इसलिए, जिनके बाल झड़ने शुरु हो रहे हैं या फिर जिन बाल कम बढ़ रहे हैं, झींगा उनके लिए भी फायदेमंद है. वजन कम करने के लिए भी झींगे का सेवन लाभदायक होता है. 

दिल के मरीजो के लिए फायदेमंद है पैर की मसाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -