श्री महाकालेश्वर के आंगन में उड़ा अबीर-गुलाल
श्री महाकालेश्वर के आंगन में उड़ा अबीर-गुलाल
Share:

होलिका दहन: देशभर में होलिका दहन को लेकर धूम मची हुई है, दरअसल होलि का यह त्यौहार दो दिनों तक मनाया जा रहा है। ऐसी मान्यताओं के चलते और तिथियों की घट बढ़ के कारण हुआ है। कुछ क्षेत्रों में होलिका दहन का आयोजन आज शाम को होगा तो कुछ स्थल ऐसे हैं जहां आज धुलेंडी का पर्व मनाया जा रहा है।

यहां होलिका दहन मंगलवार को हो गया, जिसके बाद बुधवार को धुलेंडी मनाई गई, लोगों ने उत्साह के साथ एक दूसरे पर अबीर-गुलाल और रंग उड़ाए। होली के इस पर्व को लेकर बारह ज्योर्तिलिंग में से एक श्री महाकालेश्वर ज्योर्तिलिंग में व्यापक आयोजन हुए, इस पर्व को लेकर तैयारियां भी हुईं। राजाधिराज श्री महाकालेश्वर को भक्तों ने अबीर-गुलाल उड़ाकर पर्व की शुभकामनाऐं दीं, तो श्री महाकालेश्वर की ओर से पंडितों ने भी श्रद्धालुओं पर अबीर-गुलाल उड़ाया। श्री महाकालेश्वर का आंगन गुलाल के रंगों से सराबोर हो गया।

श्री महाकालेश्वर के आंगन में जय श्री महाकाल के जयकारे गूंज उठे, इस पूर्व मंगलवार की शाम श्री महाकालेश्वर मंदिर परिसर में होलिका दहन का आयोजन हुआ। होलि के डांडे के रूप में भक्त प्रहलाद और होलिका का दहन किया गया। इस दौरान श्रद्धालुओं ने डांडे और कंडे से निर्मित होली का पूजन किया और फिर उसका दहन कर पर्व का आनंद लिया। 

कुछ क्षेत्रों में गुरूवार को धुलेंडी का पर्व मनाया जाएगा, इस मौके पर कई स्थलों पर गैर भी निकाली जाएगी। गैर में निकाले जाने वाले चलसमारोह में श्रद्धालु ध्वजों और पवित्र निशानों के साथ निकलेंगे और गुलाल-अबीर व रंग एक दूसरे पर डालते हुए त्यौहार का आनंद लेंगे। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -