जीवन की पूर्णता के लिए श्री गणेश को चढ़ाऐं मोदक
जीवन की पूर्णता के लिए श्री गणेश को चढ़ाऐं मोदक
Share:

भगवान श्री गणेश जी जो कि सभी देवताओं में प्रथम पूज्य हैं, भगवान श्री गणेश का पूजन सर्वप्रथम करने से जो भी कार्य पूजन कर प्रारंभ किया जाता है उसमें सफलता मिलती है यही नहीं भगवान श्री गणेश जी के पूजन में प्रयुक्त होने वाली सामग्री का अपना अलग-अलग महत्व है।

भगवान श्री गणेश का पूजन पूर्ण शुद्धता के साथ किया जाता है तो फल अधिक अच्छा प्राप्त होता है। भगवान श्री गणेश के पूजन के लिए शुद्ध आसन पर स्नान आदि से निवृत्त होकर बैठना चाहिए। भगवान को जनेऊ, अबीर, गुलाल, कुमकुम, अक्षत, हल्दी, भुक्का, पुष्प आदि अर्पित करना चाहिए। यही नहीं भगवान को पुष्प, धूप, दीप, कपूर, रोली, मौली, लाल चंदन मोदक चढ़ाना चाहिए।

भगवान श्री गणेश को दूर्वा बेहद प्रिय होती हैं, दूर्वा अर्थात दूब चढ़ाने के लिए किसी शुद्ध स्थल पर लगी दूर्वा का उपयोग करें, इसे पानी से धो लें और फिर तीन, पांच के समूह में इसे श्री गणेश जी के चरणों में समर्पित करें, भगवान को दूर्वा चढ़ाने से बुद्धि मिलती है वहीं धन-धान्य से संपन्नता आती है, यही नहीं भगवान श्री गणेश जी को लड्डूओं का भोग लगाने से संपन्नता मिलती है। भगवान श्री गणेश जी को मोदक बहुत प्रिय है, ये मोदक जीवन में संपूर्णता का प्रतीक है, मोदक चढ़ाने से भगवान श्री गणेश समृद्धि, सुख, ऐश्वर्य, धन, संपदा आदि सभी सुख प्रदान करते हैं। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -