अमरनाथ यात्रा अपने चरम पर, अब तक 3.20 लाख से अधिक भक्तों ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन

Jul 30 2019 12:07 PM
अमरनाथ यात्रा अपने चरम पर, अब तक 3.20 लाख से अधिक भक्तों ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में अमरनाथ यात्रा अपने चरम पर है, मंगलवार को जम्मू से 1,175 श्रद्धालुओं का एक और जत्था अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना हुआ है. पिछले 29 दिनों में 3.20 लाख से अधिक श्रद्धालु बाबा बर्फानी का दर्शन लाभ ले चुके हैं. अमरनाथ यात्रा का प्रबंधन करने वाले श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अधिकारियों ने बताया है कि, "इस वर्ष श्री अमरनाथजी यात्रा के 29वें दिन 2,055 मुसाफिरों ने पवित्र गुफा के दर्शन किए. अब तक 3,21,410 तीर्थयात्री पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं."

पुलिस ने कहा है कि मंगलवार सुबह 1,175 यात्री सुरक्षा बालों के साथ दो काफिलों में भगवती नगर यात्री निवास से घाटी के लिए रवाना हुए हैं. श्रद्धालुओं के मुताबिक, कश्मीर में समुद्र तल से 3,888 मीटर ऊपर स्थित अमरनाथ गुफा में बर्फ का विशाल शिवलिंग बनता है, जो भगवान शिव की पौराणिक शक्तियों की प्रतीक है.

एसएएसबी के अधिकारियों के मुताबिक, अमरनाथ यात्रा के दौरान 26 तीर्थयात्रियों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा दो स्वयंसेवियों और दो सुरक्षाकर्मियों भी इस दौरान अपनी जान गंवा चुके हैं.  इस वर्ष एक जुलाई को शुरू हुई 45 दिवसीय अमरनाथ यात्रा का समापन 15 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के साथ किया जाएगा. 

दिल्ली की इन जगहों पर ले सकते हैं मानसून का मज़ा

यूपी में पेप्सिको करेगी 3 साल में 514 करोड़ रुपये का निवेश

बाघों के मामले में अव्वल है मध्य प्रदेश, पीएम मोदी ने जारी किए आंकड़े