21 सितंबर को होंगे दो तिथियों के श्राद्ध
21 सितंबर को होंगे दो तिथियों के श्राद्ध
Share:

श्राद्ध पक्ष में पितरों के निमित्त तर्पण, पूजन, पिंडदान और अन्न दान आदि किया जाता है। इन दिनों श्रद्धालु अपने पितरों क तिथि पर श्राद्ध कर रहे हैं। नियमित अलग - अलग तिथियों के श्राद्ध में श्रद्धालु अपने पितरों का स्मरण कर उनकी शांति व तृप्ति के साथ मोक्ष की कमना से अन्न दान, पितृ तर्पण पूजन आदि कर रहे हैं।

इस दौरान इस बार पंचमी और षष्ठी तिथि एक ही दिन अर्थात 21 सितंबर को आ रहे हैं। इसके बाद 22 सिंतबर को सप्तमी तिथि होगी। दरअसल पंचमी तिथि का श्राद्ध अपने पितर की तिथि होने पर तो किया जाता है मगर इस दिन कुंआरों का श्राद्ध भी किया जाता है।

श्रद्धालु इस तिथि पर दो तिथियों का श्राद्ध करेंगे। ऐसे में पितृ मोक्ष तीर्थों पर श्रद्धालुओं का तांता लगेगा। दरअसल पंचमी के दिन कुंआरों का श्राद्ध विधिविधान से किया जाता है। माना जाता है कि यह तिथि कुंआरों के लिए ही होती है।

कुंआरों की शांति के लिए इस दिन पिंडदान, तर्पण और ब्राह्मण भोजन के साथ गरीब को भोजन देने के साथ ही कुंआरे व्यक्ति को वस्त्र, धन, अन्न अलंकार आदि का यथा शक्ति दान देना काफी पुण्यदायी माना जाता है। तर्पण के लिए तालाब, पवित्र नदी, घर, सरोवर में तिल, कुशा, आदि से तर्पण किया जा सकता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -