जिंदगी हमेशा आगे बढ़ने का नाम

क्या आपने सोचा है जिंदगी में क्या चीज है जो हमे आगे बढाती है, हमे सफलता की और अग्रसर करती है. हमे आगे बढ़ाता है हमारा ढृंढ संकल्प! जब हम पक्का विश्वास कर लेते है और उसी और जब आगे कार्य करते है तब सफलता मिलती ही मिलती है. ऐसा कर कई लोग सड़क से सीधे महल तक पहुंच गए है, मगर आज भी कई लोग ऐसे है जो जहां है वहां से आगे ही नहीं बढ़ पाए है.

दुनिया प्रतिस्पर्धा की है, मगर फिर भी कई लोग ऐसे है जिनके पास जितना है उतने में खुश है. यह संतुष्टि की भावना ही उन्हें आगे बढ़ने नहीं देती है. व्यक्ति में जब कुछ करने की चाह होती है तब उसे पाने के लिए दिन रात एक कर देता है, असम्भव को सम्भव बना देता है. दूसरी ओर ऐसा भी देखा जाता है कि कोई जंग आसानी से लड़ी जा सकती है मगर उसे पूरा करने की ख्वाहिश ही मन में ही नहीं होती तो नतीजा असफलता ही होती है.

एक सवाल था मन में, एक कार साफ करने वाला कभी ये क्यों नहीं सोचता कि वह इस काम के बजाय कोई और काम कर आगे बढे, वह चाहे तो कार सुधारने का काम सीख कर अपनी इनकम बढ़ा सकता है, वह चाहे तो कार में ऑइलिंग कैसे करना है सीख कर, घर-घर जा कर अपनी आय में बढ़ोतरी कर सकता है, इस तरह अगली पीढ़ी विकास की तरफ आगे बढ़ती है. जिंदगी में संतुष्टि की भावना रखे, मगर इतनी नहीं कि कुछ करने की ख्वाहिश न बचे, हम जहां है वही रुक जाए. जिंदगी हर वक्त आगे बढ़ने का नाम है तो इसी के साथ ही संकल्प करे कि कितनी भी सफलता प्राप्त करे, जिंदगी में निरंतर आगे बढ़ते रहेंगे.

ये भी पढ़े

पाचनतंत्र को बेहतर बनाता है निम्बू का पानी

शरीर को ऊर्जा प्रदान करते है ये आहार

खीरा भी पहुंचा सकता है आपकी सेहत को नुकसान

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -