क्या डायबिटीज के मरीजों को पीना चाहिए संतरे का जूस? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
क्या डायबिटीज के मरीजों को पीना चाहिए संतरे का जूस? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
Share:

डायबिटीज से निपटना कोई आसान काम नहीं है, जो अक्सर व्यस्त जीवन, अस्वास्थ्यकर खान-पान की आदतों और तनाव जैसी जीवनशैली से जुड़ा होता है। रिपोर्टों से पता चलता है कि ज्यादातर मामलों में, डायबिटीज का पता काफी देर से चलता है, लगभग 90% व्यक्ति इस बात से अनजान होते हैं कि वे जोखिम में हैं। डायबिटीज के प्रबंधन के लिए आहार विकल्पों पर सावधानीपूर्वक ध्यान देने की आवश्यकता होती है, जिससे व्यक्तियों में कुछ फलों, जैसे संतरे और उनके जूस के सेवन को लेकर भ्रम पैदा होता है। इस लेख का उद्देश्य यह जानकारी देना है कि डायबिटीज के रोगियों को संतरे का जूस पीना चाहिए या नहीं।

संतरे के फायदे:
संतरे गर्मियों के दौरान अपनी उत्सुकता के लिए प्रसिद्ध हैं, अपने ताज़ा स्वाद और कई स्वास्थ्य लाभों के लिए उत्सुकता से इंतजार किया जाता है। आवश्यक पोषक तत्वों का भंडार माना जाने वाला संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है, जो त्वचा, समग्र स्वास्थ्य और बालों को लाभ पहुंचाता है। ठंड के मौसम में संतरे का सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है, जिससे सर्दी, खांसी और फ्लू से सुरक्षा मिलती है। हालाँकि, सवाल यह उठता है कि क्या डायबिटीज वाले व्यक्तियों को अपने आहार में संतरे का रस शामिल करना चाहिए।

विशेषज्ञ की राय:
विशेषज्ञों के अनुसार, संतरे का जूस पीने से डायबिटीज वाले व्यक्तियों को कोई नुकसान नहीं होता है। संतरे के रस का ग्लाइसेमिक इंडेक्स अपेक्षाकृत कम होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर में महत्वपूर्ण वृद्धि को रोकता है। हालांकि, इसे डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि सामान्य तौर पर संतरे का जूस के रूप में सेवन करने की तुलना में इसका सीधा सेवन अधिक फायदेमंद होता है। संतरे खाने से सीधे अतिरिक्त फाइबर मिलता है, स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा मिलता है और वजन घटाने में मदद मिलती है।

सीधे संतरा खाने के फायदे:
स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस बात पर जोर देते हैं कि संतरे का जूस पीने की तुलना में सीधे संतरे खाना ज्यादा फायदेमंद है। प्रत्यक्ष उपभोग से आहार फाइबर का अधिक सेवन सुनिश्चित होता है, जो स्वस्थ चयापचय को बनाए रखने और वजन घटाने में सहायता करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उचित चयापचय दर त्वचा और समग्र स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालती है। इसलिए, व्यक्तियों, विशेष रूप से डायबिटीज वाले लोगों के लिए संतरे को उनके संपूर्ण रूप में आहार में शामिल करने की सिफारिश की जाती है।

निष्कर्षतः, डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति बिना किसी चिंता के संतरे के लाभों का आनंद ले सकते हैं। जबकि संतरे का रस अपने कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण डायबिटीज रोगियों के लिए आम तौर पर स्वीकार्य है, स्वास्थ्य विशेषज्ञ बेहतर समग्र स्वास्थ्य के लिए संतरे के सीधे सेवन को प्राथमिकता देने की सलाह देते हैं। किसी भी आहार संबंधी निर्णय की तरह, डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों के लिए व्यक्तिगत सलाह के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं से परामर्श करना और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि उनका आहार उनकी विशिष्ट स्वास्थ्य आवश्यकताओं के अनुरूप हो।

पीसीओडी और पीसीओएस में क्या अंतर है? महिलाओं में होने वाली इन समस्याओं को कैसे पहचानें

उबला हुआ शकरकंद है सेहत का खजाना, खाएंगे तो पाएंगे ये फायदे

क्या है जिम जानें की सही उम्र? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -