दयनीय स्थिति से गुज़रते चिड़ियाघर के जानवर
दयनीय स्थिति से गुज़रते चिड़ियाघर के जानवर
Share:

लोग अपनी फैमिली के साथ चिड़ियाघरों में एन्जॉय करने पहुंचते हैं. ज्यादातर बच्चो को यह जगह काफी पसंद आती है, क्योंकि वहां उन्हे तरह-तरह के जानवर देखने को मिलते है जो वह सिर्फ किताबों में देख पाते हैं. वहां मौजूद जानवरों को देख भले ही लोग खुश होते हैं लेकिन जिस हालत में जानवर वहां रहते हैं, वो काफी दयनीय है. अपनी खबर के ज़रिये हम आपको दुनियाभर के कई चिड़ियाघरों में घूमने गए टूरिस्ट्स द्वारा खींची गई फोटोज दिखाएंगे जिन्हें शायद ही चिड़ियाघर वाले कभी नहीं दिखते.

लोगों के मनोरंजन के लिए प्राकृतिक परिवेश से दूर रखे गए इन जानवरों पर चिड़ियाघरों में काफी ज्यादती होती है. जहां उन्हें लिमिटेड जगह में रहना पड़ता है, वहीं कई बार गंदगी और साफ-सफाई के अभाव में उन्हें कई तरह की बीमारियां भी अपनी चपेट में ले लेती हैं. खाने कि कमी से कई बार जानवर काफी कमजोर हो जाते हैं और कई बार तो चिड़ियाघर में ही उनकी मौत हो जाती है.

ऐसे में कई बार मरे हुए जानवरों को दूसरे जानवरों के सामने परोस दिया जाता है. अगर जानवर की मौत किसी बिमारी के कारण हुई होती है, तो उसे खाने वाला स्वस्थ जानवर भी उस बीमारी की चपेट में आ जाता है. सोशल साइट्स पर कई लोगों ने चिड़ियाघरों का असली चेहरा दिखाकर फोटोस शेयर की. फोटोस से देखकर आपको भी भी इस बात से अंदाजा हो जायेगा कि यह बेचारे जानवर किस मुसीबत में फसे हुए हैं.

रेगिस्तान में अपनी हॉटनेस दिखा रही है Kylie Jenner

GQ के लिए इतनी ज्यादा हॉट लगी ईशा गुप्ता

इस जगह पर परिंदा भी पर नहीं मरता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -