कुंभ के चलते रोशनी से जगमगाएगा शिप्रा का तट
कुंभ के चलते रोशनी से जगमगाएगा शिप्रा का तट
Share:

उज्जैन: सिंहस्थ कुंभ मेले की तैयारी बड़े ही ज़ोर -सोर के साथ चल रही है। प्रशासन के साथ-साथ अन्य श्रद्धालु जन भी बड़ी ही लगनशीलता के साथ अपना योगदान दे रहे है, इस कुंभ मेले के लिए अपना योगदान देना एक मूल कर्तव्य माना गया है। इस कुंभ क्षेत्र के चारों और व्यवस्था की जा रही है, जिससे बाहर से आए संत, महात्मा ,भक्त ,श्रद्धालु आदि को किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो इसी के चलते शिप्रा के घाटों को स्वक्छ साफ तथा ,तैयार किया जा रहा है ।

शिप्रा के इन घाटों की सीढ़ियों पर राजस्थान का लाल पत्थर लगाया जाएगा। ऐसी व्यवस्था की जा रही है की गऊघाट से मंगलनाथ तक दूधिया रंग के प्रकाश से घाट जगमगा उठे । इन घाटों पर महिलाओं के लिये अस्थायी चेंजिंग रूम भी बनाए जाएंगे। इस सिंहस्थ कुंभ मेले में भीड़ को नियंत्रित करने के उद्देश्य से प्रशासन सभी घाटों का पूर्ण रूप से विस्तार कर रहा है। जिससे स्नान के वक्त भीड़ न हो भक्त जन आसानी से स्नान कर सकें।

पिछले सिंहस्थ कुंभ (2004) की अपेक्षा आने वाले इस कुंभ मेले में तीन किमी. घाट का अतिरिक्त विस्तार किया जा रहा है। मेला प्रशासन के मुताबिक बताया जा रहा है की इन घाटों पर दूधिया प्रकाश की व्यवस्था की जाएगी। सभी घाट दूधिया रोशनी में जगमगा उठेंगे। इन सभी घाटों पर हाईमास्क, एलईडी स्ट्रीट लाइट के अतिरिक्त सेंट्रल लाइटिंग से रात में दिन जैसा प्रतीत होगा। शासन के अधिकारीयों का कहना है कि हरिद्वार में स्थित हर की पौड़ी में जगमग रोशनी के बीच घाट पर सूई जैसी वस्तु भी नजर आती है।वहाँ कल-कल बहती हुई गंगा के शुद्ध जल में गिरी हुई चीज आर-पार दिखती है।

ठीक उसी तरह से शिप्रा के घाटों को बनाने की योजना पर काम होना चाहिये । इसके अलावा और भी व्यवस्था इस महाकुंभ के दौरान की जाएगी ।अस्थायी चेंजिंग रूम भी बनाए जाएंगे। इस बार घाटों को सुंदर बनाने सहित पांच स्टॉप डेम के निर्माण पर मेला प्रशासन 164 करोड़ रुपए खर्च कर रहा है। चारों तरफ केमरे की भी व्यवस्था की जा रही है।जिससे किसी भी प्रकार की कोई समस्या होती है तो सुरक्षा कर्मी फोरन ही तैनात हो जाये तथा लोगो की सहायता कर सकें ।

इस बार दत्त अखाड़ा से लेकर गुरु नानक घाट को एक करने की योजना भी बनाई गई है, जिससे कर्कराज, भूखीमाता, नृसिंह घाट तक जनता का फैलाव रहे। शिप्रा तट पर आने वाले हर व्यक्ति का ब्योरा सीसीटीवी कैमरे में कैद होगा। सभी घाट सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेंगे। कंट्रोल रूम से नजर रखी जाएगी।

शिप्रा के घाटों को आकर्षक व बहुत ही रोमांचक बनाने के लिए विशेष कार्ययोजना तैयार की गई है। हर की पौड़ी की तर्ज पर घाटों पर दूधियाप्रकाश की व्यवस्था होगी।क्षिप्रा के तट का नजारा बेहद ही खास होगा ।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -