एक ऐसा कैफे जहां कैदी परोसते हैं खाना
एक ऐसा कैफे जहां कैदी परोसते हैं खाना
Share:

शिमला एक ऐसी जगह है जहां लोग गर्मियां हों या सर्दियां, हर मौसम में जाना पसंद करते हैं. यहां हर मौसम में घूमने वाले आते ही रहते हैं. लेकिन अगर आप इन सर्दियों में बर्फ कि वादियों के बीच मज़ा लेने शिमला जा रहे हैं, तो इस 'बुक कैफे' को भी अपनी लिस्ट में शामिल कर लीजिये. जैसा कि नाम से ही पता लग रहा है कि यहां रोचक किताबों की भरमार होगी, लेकिन अगर आपको किताबें पढ़ने का शौक नहीं भी है तो भी यहां जाने के लिए आपके पास वजह है.

यहां के स्नैक्स काफी मशहूर हैं, और जो लोग इससे बनाते हैं वो भी. शिमला के पास कठु जेल में उम्रकैद की सजा काट रहे कैदी यहां स्नैक्स बनाते हैं और आपको परोसते हैं. ये कैदी कैफे के समयानुसार यानी सुबह 10 बजे से रात 9 बजे तक कैफे में काम करते हैं, इसके बाद उन्हें वापस जेल ले जाया जाता है.

फिलहाल 4 कैदी जय चाँद, योग राज, राम लाल और राज कुमार अपनी सेवाएं इस कैफे में देते हैं. उन्हें पेशेवर रसोइयों द्वारा खाना बनाने और परोसने की ट्रेनिंग दी गई थी. इस कैफ़े का दारोमदार राज्य पर्यटन विभाग के सुपुर्द है. इसे खोलने के पीछे उद्देश्य है कि इसके जरिये कैदी को पुनर्वास के लिए तैयार किया जा सके, ताकि वे फिर से समाज के साथ जुड़ सकें. करीब 20 लाख रुपये की लागत से बने इस कैफे में 40 लोगों के बैठने की व्यवस्था है. यहां कैदियों के हाथों से बने बिस्किट और पिज्जा ग्राहकों कि पहली पसंद है.

कैदी भी इस काम से बेहद खुश हैं और वे कहते हैं कि जो सैलानी यहां आते हैं वे उनसे किसी तरह का भेदभाव नहीं करते हैं, बल्कि उनके अंदर आई इस तब्दीली कि बड़े उत्सुकता से जानते है. इस कैफे का पता है - टक्का बेंच, रिज, द मॉल, शिमला, हिमाचल प्रदेश : 171001

राजपाल यादव ने गांव में ब्याही अपनी बेटी

बिना पार्टनर के भी अब पुरुष ले सकते हैं सेक्स का आनंद

सेक्स के लिए कब लालायित रहती है महिला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -