शेयर बाजार में जारी रहेगा उतार-चढाव
शेयर बाजार में जारी रहेगा उतार-चढाव
Share:

पिछले सप्ताह निफ़्टी के नकारात्मक क्षेत्र में खुलने से बाजार में पूरे सप्ताह मुनाफा वसूली देखी गई. आरबीआई से विदा ले रहे गवर्नर राजन का बंद बाजार का उपहार कम्पनियों को रास आएगा क्योंकि इसके जरिए कंपनियां बांड बाजार से फंड कम दरों पर ले सकेंगी. बैंक से उन्हें इसकी लागत ज्यादा आती है. इस सुधार से कंपनियों को पैसा जुटाने का नया विकल्प मिला लेकिन इसका बैंकों को होने वाली आय पर लंबे समय में असर पड़ेगा.

इधर  आरबीएल बैंक के आईपीओ को भी बाजार ने अच्छा साथ दिया. आरबीएल ने 1200 करोड़ बाजार से जुटाने की मंजूरी मांगी थी लेकिन उसे 84 हजार करोड़ रुपए की अर्जी मिल. आईपीओ 70 गुना सब्सक्राइब हुआ. इससे बाजार में ज्यादा तरलता होने का संकेत मिला.

तो उधर कालेधन पर लगाम लगाने के लिए कैबिनेट द्वारा सायप्रस के साथ दोहरे कराधान सम्बन्धी अनुबंध पर हस्ताक्षर कर भारत ने कड़ा संकेत दिया कि वो टैक्स की चोरी को बर्दाश्त नहीं करेगा.

वहीँ, आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी ने 24 हजार करोड़ के रेलवे प्रोजेक्ट को भी मंजूरी दी इसके जरिए 9 राज्यों में 2 हजार किलोमीटर की रेलवे लाइन बिछाई जाएगी सरकार इसके द्वारा आधारभूत कार्यों पर 1.2 लाख करोड़ खर्च करने का अपना लक्ष्य पूरा कर रही है.

ट्रेडरों को सलाह है कि निफ्टी के 8750 के ऊपर जाने के बाद ही लंबे समय के लिए बाजार में आएं. निवेशकों को बाजार से अभी दूर में ही भलाई है. अगर निफ्टी नीचे में 8500 का स्तर तोड़ता है तो ट्रेडरों को लंबे समय की पोजीशन काट लेनी चाहिए. वैसे बाजार को अब 21 सितंबर को होने वाली फेड की बैठक का इंतजार है इसमें ब्याज दरों पर कुछ फैसला हो सकता है इस दौरान बाजार में उतार-चढ़ाव की संभावना रहेगी.

घटिया कपास के उत्पाद वितरित करने के मामले में वेलस्पन इंडिया का शेयर 60 फीसदी तक गिरने कि घटना से निवेशकों को एक ही सीख लेनी चाहिए कि एक कंपनी में पैसे निवेश करने के बजाय अपना निवेश अलग अलग कंपनियों में करना चाहिए.

फेड रिजर्व के ब्याज दर बढ़ाने के संकेत से प्रभ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -