शरद पूर्णिमा व्रत की महत्वता
शरद पूर्णिमा व्रत की महत्वता
Share:

धार्मिक परम्पराओं के चलते व्रतों में एक यह शरद पूर्णिमा व्रत मानव जीवन में विशेष महत्त्व रखता है. यह आश्विन मास की पूर्णिमा पुरे वर्ष में आनेवाली सभी पूर्णिमा में से एक श्रेष्ठ पूर्णिमा मानी गई है। इसे शरद पूर्णिमा के अलावा कोजागर पूर्णिमा एवं रास पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है, इस दिन चंद्रमा का पूजन करना बहुत ही लाभप्रद माना गया है.

इस दिन बहुत से लोग गंगा ,नर्मदा जैसी अन्य पवित्र नदी में स्नान कर विधि विधान से अपने आराध्य देव की पूजा - पाठ करते है व चन्द्र देव की भी आराधना करते है यह बहुत ही शुभ दिन होता है.यह शरद ऋतू की पहली पूर्णिमा होती है. आपको इस दिन विधि विधान से पूजा कर कथा सुननी व लोगो को सुनानी चाहिए.कहा गया है की इस दिन चन्द्रमा पृथ्वी के काफी नजदीक आ जाता है .

 जानिए कैसे मनाते है शरद पूर्णिमा -

 1.शरद पूर्णिमा के दिन प्रात:काल ब्रह्ममुहूर्त में उठ कर स्नान करें . स्वयं स्वच्छ वस्त्र धारण कर अपने आराध्य देव को स्नान कराकर उन्हें सुंदर वस्त्रा तथा आभूषणों से सुशोभित व सुसज्जित करना चाहिए इसके बाद आप भगवान को आसन दें।

2.आपको चाहिए की आप अंब, आचमन, वस्त्र, गंध, अक्षत, पुष्प, धूप, दीप, नैवेद्य, ताम्बूल, सुपारी, दक्षिणा आदि से अपने आराध्य देव का विधि पूर्वक पूजन करें।

3. गाय के दूध से खीर बनाये एवं पूरीयाँ बनाकर अर्द्धरात्रि के समय भगवान का भोग लगाएं। * इसके पश्चात व्रत कथा सुनें।

4.व्रत कथा सुनने के लिए एक लोटे में जल लेकर , अनाज,व आम के पत्ते लेकर एक कलश की स्थापना करें और उस कलश की रोरी तथा चावल के साथ वंदना करें

5.इसके पश्चात आप भगवान का तिलक व पूजन कर चावल के 13 दाने हाथ में लेकर कथा सुनें।  कथा पूर्ण होने के बाद लोटे में रखे जल से चंद्रमा को अर्घ्य दें।

6. आप सभी श्रद्धालुओं व भक्तों को प्रसाद वितरित करें और यदि हो सके तो रात्रि जागरण कर भगवद् भजन करें। 

7. चांद की रोशनी के सहारे आप सुई में धागा अवश्य पिरोएं। 

8.यदि आप पूर्ण चंद्रमा जब आकाश के मध्य में स्थित हो, उस वक्त उसका पूजन करने से आप पुरे जीवन भर निरोग्य रह सकते है. 

9. रात को ही खीर से भरे पात्र को खुली चांदनी में रख दें। दूसरे दिन उस खीर को प्रसाद रूप में सबको दें और स्वयं भी ग्रहण करें।

शरद पूर्णिमा का यह व्रत करने से आपके जीवन में सुख संवृद्धि व शांति आती है .

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -