इस बार बेहद खास है पुष्‍य नक्षत्र, 400 साल बाद बन रहे है ये दुर्लभ संयोग
इस बार बेहद खास है पुष्‍य नक्षत्र, 400 साल बाद बन रहे है ये दुर्लभ संयोग
Share:

इस वर्ष नवंबर का महीना ग्रह-नक्षत्रों के दुर्लभ योग-संयोगों से भरा हुआ है. दिवाली वाले इस माह के आरम्भ में ही शुक्र गोचर और शनि मार्गी जैसे अहम परिवर्तन हो रहे हैं. तत्पश्चात, 4 नवंबर 2023 को शनि पुष्‍य एवं 5 नवंबर 2023 को रवि पुष्‍य योग का संयोग बन रहा है. इतना ही नहीं शनि और रविपुष्य के साथ अष्ट महायोग का संयोग बन रहा है. पुष्‍य नक्षत्र से जुड़ा ऐसा दुर्लभ संयोग बीते 400 वर्षों में नहीं बना है. इस प्रकार दीपावली से पहले ही कीमती चीजों की खरीदारी करने तथा शुभ कामों की शुरुआत के लिए ये दो दिन बेहद शुभ और अहम रहेंगे.

4 नवंबर 2023, शनिवार को प्रातः लगभग 8 बजे से पुष्य नक्षत्र आरम्भ होगा. जो रविवार की प्रातः 10 बजे तक रहेगा. इस वजह से शनिवार एवं रविवार दोनों दिन पुष्य नक्षत्र के शुभ समय का लाभ लिया जा सकेगा. इन 2 दिनों के बहुत शुभ पुष्‍य योग में किए गए काम लाभदायक, स्थाई और शुभ लाभदायी रहेंगे. पुष्‍य योग रियल एस्टेट में निवेश, नए कामों की शुरुआत, वाहन, जूलरी, कपड़े तथा अन्य चीजों की खरीदारी करने के लिए अत्‍यंत शुभ माना गया है. मान्‍यता है कि पुष्‍य योग में ये काम करने से उनका अक्षय लाभ प्राप्त होता है. इसके अतिरिक्त घरेलू और ऑफिस में उपयोग होने वाली चीजें भी पुष्‍य नक्षत्र में खरीदना शुभकारी रहेगा.

ये शुभ योग भी रहेंगे
4 नवंबर, शनिवार को पुष्य नक्षत्र के साथ-साथ कई अन्‍य राजयोग भी बन रहे हैं, जिससे इस दिन की अहमियत कई गुना बढ़ गई है. 4 नवंबर 2023 को  शंख, लक्ष्मी, शश, हर्ष, सरल, साध्य, मित्र तथा गजकेसरी योग भी रहेंगे. इन शुभ योगों के साथ ही पुष्य नक्षत्र का स्वामी शनि अपनी ही राशि में रहेगा. इन शुभ संयोग में की गई खरीदारी तथा प्रॉपर्टी में निवेश लंबे समय तक फायदा देगा. इस दिन लेन-देन करना भी शुभ रहेगा. 

आज करवा चौथ पर जरूर करें इन 8 चीजों का दान, खुशहाल होगा वैवाहिक जीवन

भारत के इस मंदिर में विराजमान हैं चौथ माता, दर्शन करने से मिलता है अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद

हर शादीशुदा महिला को पता होना चाहिए करवाचौथ व्रत के ये 15 नियम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -