शंख की आवाज फायदेमंद है पीलिया की बीमारी में
शंख की आवाज फायदेमंद है पीलिया की बीमारी में
Share:

शंख एक सागर के जलचर का बनाया हुआ ढांचा है, जो कि अधिकतर पेचदारवामावर्त या दक्षिणावर्त में बना होता है. यह हिन्दु धर्म में अति पवित्रा माना जाता है. यह धर्म का प्रतीक माना जाता है. यह भगवान विष्णु के दांए ऊपरी हाथ में शोभा पाता दिखाया जाता है. धर्मिक अवसरों पर इसे फूंक कर बजाया भी जाता है. हिन्दू धर्म में शंख को घर में रखना बहुत शुभ माना गया है. इससे घर में बरकत, सुख-समृद्धि बढती है.

तो आइये जानते हैं घर में रखे शंख से होने वाले लाभों के बारे में...

1-शंख के जल से शिव, लक्ष्मी आदि का अभिषेक करने से ईश्वर प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा बनी रहती है.

2-मोती शंख एक बहुत ही दुर्लभ प्रजाति का शंख माना जाता है. तंत्र शास्त्र के मुताबिक यह शंख बहुत ही चमत्कारी होता है. यह दिखने में बहुत ही खूबसूरत होता है. इसे घर में रखने से धन-संपत्ति में बढने लगती है ओर परिवार वालों के बीच प्रेम बना रहता है.

3-आप सुबह उठकर स्नान करने के पश्चात, बाजोट पर लाल कपडे को बिछाये और उस पर देवी लक्ष्मी की तस्वीर को रख लें. साथ ही आप उस पर एक मोती शंख को भी रखे. इसके बाद आप देवी लक्ष्मी को चावल अर्पित कीजिये और पूजा के बाद होने बाद आप उस शंख को लाल कपडे में लपेड कर अपनी दुकान की या घर की तिजोरी में रखें. ऐसा करने से आपकी जेब व तिजोरी कभी खाली नहीं रहेगी.

4-सुबह-सुबह शंख की आवाज से रोग भी भाग जाते हैं, अगर आपको या घर में किसी व्यक्ति को खांसी, पीलिया, ब्लडपे्रशर, दमा आदि बीमारियां है तो इससे छुटकारा पाने का एक आसान उपाय है. शंख बजाइए और रोगों से छुटकारा पाइए. 

जाने क्या है नारियल के शुभ लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -