जाने क्या है नारियल के शुभ लाभ
जाने क्या है नारियल के शुभ लाभ
Share:

हिन्दू धर्म के मुताबिक पूजा में नारियल बहुत महत्पूर्ण माना जाता है. घर की पूजा, नए घर क प्रवेश, नई गाडी, नया बिजनेस शुरू करना हो या किसी भी शुभ करना हो नारियल फोडकर किया जाता है.

भारतीय सभ्यता में, पूजा-पाठ में नारियल को शुभ और मंगलकारी माना गया है.

1-महा लक्ष्मी की प्राप्ति में एकाक्षी नारियल का विशेष महत्व है. अमूमन पर नारियल में दो काले बिंदू होते हैं, बहुत कम मात्रा में ऐसे नारियल मिलते हैं जिस पर एक ही काला बिंदू होता है. इसे ही एकाक्षी नारियल कहते हैं. एकाक्षी नारियल घर में स्थायी संपत्ति, सुख और शांति देता है.

2-नारियल को संस्कृत भाषा में श्रीफल कहा गया है. श्री का अर्थ होता है लक्ष्मी. लक्ष्मी के बिना कोई भी शुभ कार्य पूर्ण नहीं हो सकता है इसलिए शुभ कार्यो में नारियल अवश्य ही रखा जाता है. ऐसी मान्यता है कि इससे शुभ कार्य में किसी प्रकार की बाधा नहीं आती है. 

3-नारियल ऊपर से सख्त आवरण से ढका होता है इसलिए बाहरी प्रदूषण का इस पर कोई प्रभाव नहीं होता है. यह अंदर से निर्मल और पवित्र होता है.

4-अगर आपको व्यापार में लगातर हानि हो रही हो तो गुरूवार के दिन एक नारियल लेकर सवा मीटर पीले वस्त्र में लपेटे, एक जोडा जनेऊ, सवा पाव पीले मिष्ठान के साथ किसी विष्णु मंदिर में हानि रोकने में प्रार्थना व संकल्प के साथ रख आएं. फिर देखिए कुछ ही दिनों में व्यापार में तेजी आने लगेगी.

5-जिस घर में पूजित नारियल हो उसे घर में सदस्यों पर तांत्रिक प्रभाव नहीं होते हैं.

अकाल मृत्यु से बचने के लिए करे इस मन्त्र का जाप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -