SPG ने किया 4 पंज प्यारों को बर्खास्त
SPG ने किया 4 पंज प्यारों को बर्खास्त
Share:

अमृतसर : शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी की आपात बैठक का आयोजन किया गया। एसपीजी की बैठक में पंज प्यारों को उनके पद से हटाने की बात कही गई। जिसमें यह भी कहा गया कि सतनाम सिंह खांडा, सतनाम सिंह जज्जनवाली, तरलोक सिंह और मंगल सिंह को अपने पद से बर्खास्त कर दिया गया। एसपीजी ने कहा कि चारों को अपने दायरे का कोई भी फैसला लेने नहीं दिया जाएगा। एसपीजी बैठक की अध्यक्षता अवतार सिंह मक्कर ने की। मक्कर एसपीजी के अध्यक्ष भी हैं।

शुक्रवार को इस मामले में निर्णय लिया गया। पंज प्यारों ने अकाल तख्त के जत्थेदार गुरबचन सिंह और 4 अन्य तख्त के जत्थेदार को निलंबित करने की डेडलाईन तय की गई थी। पंज प्यारों की बैठक आयोजित की गई। इस दौरान सिख धर्म के सर्वोच्च पद से गुरबचन सिंह को हटाए जाने का निर्णय भी लिया गया। मक्कर द्वारा कहा गया कि चारों किसी तरह की बैठक करते हैं तो वह गैरकानूनी हो सकती है। इन चारों को पंज प्यारे के पद से हटाए जाने की बात भी कही गई है। कट्टरपंथी सिख संगठनों ने शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक समिति द्वारा पंज प्यारे को हटाए जाने की निंदा की गई।

इस मामले में अकाली सरकार का नेतृत्व करने वाले बादल परिवार पर आरोप लगाए गए। कहा गया कि इस निर्णय के पीछे बादल परिवार है। उन्होंने अपने अहं की संतुष्टि करने के लिए इस तरह का कार्य किया है। खालसा और शिरोमणि अकाली दल के पंच प्रधानों ने संयुक्त बयान में कहा कि बादल ने अपने प्रतिनिधि के माध्यम से एसजीपीसी को इस तरह की कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया। इस तरह की बात भी कही गई कि पंज प्यारों के पास सिखों का समर्थन है। पंज प्यारों ने नैतिक शक्ति के आधार पर एसजीपीसी को बदनाम करने के लिए तख्त के जत्थेदारों को हटाए जाने के निर्देश भी दिए।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -