सीवर और जल विकास शुल्क को लेकर दिल्ली सरकार का अहम फैसला
सीवर और जल विकास शुल्क को लेकर दिल्ली सरकार का अहम फैसला
Share:

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार ने मंगलवार को दिल्ली जलबोर्ड द्वारा लिए जाने वाले सीवर, जल विकास शुल्क पर लगभग 80 फीसदी की कटौती की है। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई। सीवर विकास शुल्क 494 रुपये प्रति वर्ग मीटर से घटाकर 100 रुपये प्रति वर्ग मीटर कर दिया गया है। जल विकास शुल्क भी 440 रुपये प्रति वर्ग मीटर से घटाकर 100 रुपये प्रति वर्ग मीटर कर दिया गया है।

बयान में कहा गया है कि नई दरें 200 वर्ग मीटर के आकार के भूखंड का उपयोग करने वाले घरेलू और मिश्रित उपभोक्ताओं पर लागू होंगी। बयान में कहा गया है कि इस फैसले से दिल्ली की लगभग 1,700 अवैध कॉलोनियों में रह रहे लाखों लोगों को लाभ होगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली जल बोर्ड को निर्देश दिया है कि वह पानी और सीवर कनेक्शन प्राप्त करने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए विशेष कैंप लगाए और नई दरों का लाभ उठाने में राजधानी के निवासियों को मदद करे।

उन्होंने दिल्ली जल बोर्ड को यह भी आदेश दिया है कि वह नई दरों से लोगों को अवगत कराने के लिए अभियान चलाए। पाइप द्वारा जल आपूर्ति की सुविधा फिलहाल दिल्ली की 917 अवैध कॉलोनियों में मौजूद है और 152 कॉलोनियों में सीवर की लाइन डाल दी गई है। इन कॉलोनियों में रहने वाले लोग इस सुविधा का तुरंत लाभ उठा सकते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -