राजस्थान में बांध टूटने से कई गांव डूबे
राजस्थान में बांध टूटने से कई गांव डूबे
Share:

जयपुर : राजस्थान के झुंझुनूं जिले के मलसीसर के पास बना कुंभाराम आर्य लिफ्ट परियोजना का बांध शनिवार दोपहर को टूटने से कई गांव जलमग्न हो गए.पूरे मलसीसर कस्बे के आसपास के क्षेत्र में पानी भर गया. हालाँकि अभी तक किसी के जान माल की हानि की कोई जानकारी नहीं मिल पाई है. एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच गई है.कलेक्टर दिनेश कुमार यादव के अनुसार स्थिति नियंत्रण में है.

उल्लेखनीय है कि इस घटना में बांध टूटने से आसपास के करीब 7 किलोमीटर के क्षेत्र में पानी भरने से गांव के करीब 70 से 80 घरों में भी पूरी तरह से पानी भर गया. बांध टूटने की खबर मिलते ही लोग घरों से लोग बाहर आ गए थे. पानी के बहाव के कारण करीब बिजली के करीब 70 से 80 पोल टूट गए. ट्रांसफार्मर भी पानी में डूबने से पूरे क्षेत्र की बिजली बंद कर दी गई.

आपको जानकारी दे दें कि 15 लाख क्यूबिक लीटर पानी की क्षमता वाले इस डैम से झुंझुंनू और सीकर जिलों में पानी की आपूर्ति होती थी.यह परियोजना करीब 954 करोड रुपए की है. योजना के तहत सीकर झुंझुनू के करीब 1200 सौ से अधिक गांवों को पहले चरण में पानी मिलना था.लेकिन अब यहां जल संकट के हालात बन गए हैं. बांध टूटने से लोगों में आक्रोश देखा गया. इस घटना पर कंपनी के चीफ इंजीनियर एस प्रसाद ने बताया सुबह करीब 11:45 बजे बड़े बांध में से हल्का रिसाव शुरू हुआ.जिसे देखते ही बचाव कार्य शुरू कर दिया. लेकिन बांध में पूरा पानी भरा होने के कारण वे पानी रोकने में नाकामयाब रहे. इस कारण यह बांध टूट गया.

यह भी देखें

राजस्थान में सचिन पायलट की राह हुई आसान

हार और भीतरघात के खिलाफ वसुंधरा का वर्चस्व

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -