राहत ने बचाई मासूम की सात दिनी जिंदगानी

Apr 11 2015 07:23 PM
राहत ने बचाई मासूम की सात दिनी जिंदगानी
नई दिल्ली : आखिरकार भारतीय सेना को उस मासूम की जिंदगी बचाने में कामयाबी मिल गई है, जिसने यमन में सात दिनों पहले ही दुनिया देखी है। समय से पहले पैदा होने के कारण बच्ची गंभीर अवस्था में थी और उसे एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। भारतीय नौसेना एवं वायुसेना द्वारा यमन में चलाये गये आॅपरेशन राहत में बच्ची को भी सुरक्षित निकालकर कोच्ची पहुंचा दिया गया है। हालांकि उसे यहां भी इलाज के लिये भर्ती करा दिया गया है। 

गौरतलब है कि यमन में पिछले दिनों से युद्ध के हालात बने हुये है और वहां फंसे भारतीयों को देश वापस लाने के लिये भारतीय सेना ने आॅपरेशन राहत चलाया था। आॅपरेशन के दौरान चार हजार से अधिक भारतीयों को सुरक्षित निकालकर भारत पहुंचाया गया है। सात दिन की बच्ची को इनक्यूबेटर में लाया गया है, उसके साथ एक डाॅक्टर भी आई है। कई देशों को मिली मदद- भारतीय सेना ने न केवल भारतीयों को सुरक्षित निकाला वहीं अन्य देशों को भी भारतीय सेना की मदद मिली है। 

सेना ने 41 देशों के करीब एक हजार से अधिक लोगों को निकाला। अमेरिका, ब्रिटेन और फांस के अलावा अन्य कई देशों ने भारत से मदद की गुहार की थी, इसके बाद भारत ने भी इन सभी देशों को सहयोग देते हुये उनके नागरिकों को सुरक्षित निकाल लिया। पाकिस्तानी नौसेना ने भी 11 भारतीयों को बचाकर भारत पहुंचाया है। इसके लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पाकिस्तान को धन्यवाद दिया है। इधर आॅपरेशन पर नजर रखने के लिये जिबूति में मौजूद रहे केन्द्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने बताया कि उन सभी भारतीयों को सुरक्षित भारत लाया जा चुका है जिन्होंने भारत आने की इच्छा जताई थी। हमारा मिशन पूरा हो गया है।