तिल और गुड़ खाने से दूर हो सकती है कब्ज़ की समस्या
तिल और गुड़ खाने से दूर हो सकती है कब्ज़ की समस्या
Share:

सर्दी ने हलकी हल्दी दस्तक देनी शुरू कर दी है. इस मौसम में सेहत का बहुत ध्यान रखना पड़ता है. इसलिए सर्दियों के मौसम में अपने खान पान का बहुत ध्यान रखना पड़ता है. इस मौसम में ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलती रहें. इसलिए अगर आप सर्दियों में नियमित रूप से तिल का सेवन करते है तो इससे आपके शरीर को ऊर्जा तो मिलती ही है साथ ही इससे आप सर्दी,जुखाम,खांसी जैसी परेशानियों से भी बचे रहते है. आज हम आपको सर्दियों में तिल खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे है.

1- नियमित रूप से तिल को गुड़ के साथ मिलाकर खाने से या तिल के लड्डू को दूध के साथ खाने से सांस फूलना, थकावट, मानसिक परेशानी और बालों के झड़ने की समस्या दूर हो जाती है.

2- अगर आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट में तिल के लड्डू का सेवन करते है तो इससे शरीर पर जमा फैट कम हो जाता है और साथ ही इससे दिमाग भी तेज होता है.

3- पाइल्स की समस्या में भी तिल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, अगर आप सर्दी के मौसम में रोज़ाना तिल में काला नमक मिला कर गर्म पानी के साथ सेवन करते है तो इससे बवासीर की समस्या दूर हो जाती है.

4- नियमित रूप से 20-25 ग्राम तिल को गर्म पानी के साथ खाने से पेट दर्द और इंफेक्शन की समस्या ठीक हो जाती है, इसके अलावा अगर आप कब्ज़ की समस्या से परेशान है तो रोज़ाना भुने हुए तिल को गुड़ के साथ खाने से कब्ज भी दूर हो जाती है.

5- अगर आपको बहुत लम्बे समय से खांसी आ रही है तो इससे छुटकारा पाने के लिए 4-5 टीस्पून मिश्री और तिल को उबाल कर पी ले. ऐसा करने से आपकी पुरानी से पुरानी खांसी ठीक हो जाएगी.

 

ये लक्षण देते है किडनी में पथरी के होने का संकेत

हाई प्रोटीन के कारण हो सकती है किडनी में स्टोन की समस्या

खड़े होकर पानी पीने से हो सकते है सेहत को बहुत सारे नुकसान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -