खड़े होकर पानी पीने से हो सकते है सेहत को बहुत सारे नुकसान
खड़े होकर पानी पीने से हो सकते है सेहत को बहुत सारे नुकसान
Share:

ये बात तो सभी को पता होगी की हमारी सेहत के लिए पानी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, स्वस्थ रहने के लिए भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करना बहुत ज़रूरी होता है, हमारी बॉडी का करीब 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना होता है. इसलिए ये बहुत ज़रूरी हैकि हमारे शरीर में कभी भी पानी की कमी ना होने पाए, नहीं तो इससे सेहत से जुडी बहुत सारी  समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है,पर क्या आपको पता है की पानी पीने का भी एक तरीका होता है सही तरीके से पिया गया पानी ही हमारी सेहत को फायदे पहुंचा सकता है,अगर आप पानी का सेवन गलत तरीके से करते है तो इससे आपकी सेहत को बहुत सारे नुकसान हो सकते है, कई लोगो की आदत होती है की वो खड़े खड़े ही पानी पीने लगते है पर हम आपको बता दे की पानी को हमेशा बैठकर ही पीने चाहिए क्योकि खड़े खड़े पानी पीने से शरीर को कई तरह का नुकसान हो सकते है. 

1- किडनी का काम हमारी पूरी बॉडी में वाटर सप्लाई करने का होता है. पर अगर आप पानी का सेवन खड़े होकर करते है तो इससे किडनीआपकी बॉडी में सही तरीके वाटर सप्लाई नहीं कर पाती है. और सिर्फ किडनी में ही जमा होकर रह जाता है जिससे मूत्राशय और खून में गंदगी जमा होने लगती है. 

2- अगर आप पानी का सेवन खड़े होकर करते है तो इससे पानी आपकी खाने की नली  से होकर बहुत तेजी के साथ नीचे आ जाता है जिससे पेट की अंदर की सतह और सतह ही पेट के आसपास के अंगों को नुकसान पहुंचता है. और सतह ही आपकी पाचन शक्ति पर भी बुरा असर पड़ता है.  

3- खड़े खड़े पानी पीने से हमारे शरीर के जोड़ों में मौजूद लिक्विड का बैलेंस बिगड़ने लगता है जिसके कारण जोड़ों में दर्द या गठिया की भी समस्या हो सकती है, इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहते है तो हमेशा आराम से बैठकर पीएं. इससे ही फायदा मिलेगा. 

एसिडिटी की समस्या को दूर करता है घी

 

फेफड़ो को स्वस्थ रखती है मूंगफली

एसिडिटी की समस्या को दूर करता है हरी धनिया का जूस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -