जन्मदिन विशेष: सेरेना विलियम्स और उनके किस्से

Sep 26 2018 03:29 AM

अमेरिका के मध्यम वर्गीय परिवार की बेटी ने वो कर दिखाया जो आज तक कोई भी नहीं कर पाया था. छः बार की नंबर एक रैंकिंग वाली सेरेना विलियम्स को टेनिस के इतिहास का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी माना जाता है. सेरेना ने जो हासिल किया वो आज भी अमेरिकी माध्यम वर्ग के लिए बहुत बड़ा सपना होने के साथ ही एक बेहद मुश्किल काम भी है.

अर्श से फर्श पर आई सेरेना विलियम्स जानें सबसे बड़ा विवाद



मिशीगन में रह रहे उनके पिता को छोटी सी आमदनी के दम पर परिवार चलाना भी मुश्किल था. परिवार में सेरेना उनकी सगी बहन वीनस के अलावा तीन सौतेली बहनें भी थीं. सेरेना के पिता रिचर्ड मिशीगन छोड़ लास एंजिलिस आ गए. रिचर्ड भी टेनिस के बड़े दीवाने थे. वह टेनिस में कुछ ख़ास नहीं कर पाए लेकिन उनका सपना था कि उनके बच्चे टेनिस में महारत हाशिल करें. और 26 सितम्बर 1981 को उनकी गोद में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स आ गईं. रिचर्ड मिशीगन से एलए तो आ गए लेकिन कैलिफोर्निया आने पर उनकी परेशानियां और भी बढ़ गईं. लेकिन रिचर्ड छोटी बच्चियों के लिए संघर्ष करते रहे. इन बच्चों में टेनिस उसी तरह रचा-बसा था जैसा रिचर्ड चाहते थे.

यूएस ओपन: फाइनल में सेरेना पर लगा चीटिंग का आरोप, सेरेना ने बताया लैंगिक भेदभाव



रिचर्ड अपनी पत्नी यानि सेरेना की माँ को बहुत सारे टेनिस के वीडिओज़ और अन्य सामग्रियां देते रहे. रिचर्ड का मानना था कि शिशु अपनी माँ के माध्यम से चीजों को अधिक ग्रहण करता है. सेरेना के पिता वास्तव में चाहते थे कि उनके बच्चे टेनिस में बड़ा नाम कमाएं जिसके लिए उनके पढ़ने की शुरूआती व्यवस्था घर पर ही कर दी गई. सेरेना ने तो मात्र तीन साल की ही उम्र में रैकेट थाम लिया था. सेरेना ने अपने जीवन का पहला टूर्नामेंट साढ़े चार साल की उम्र में जीत लिया था. सेरेना जब तक दस साल की होतीं तब तक 49 प्रतियोगिताओं में हिस्सेदारी कर चुकी थीं. सेरेना की बड़ी बहन वीनस भी टेनिस की बड़ी खिलाड़ी मानी जाती हैं. सेरेना हर मामले में वीनस जैसा बनने की चाहत रखती रहीं और एक दिन वो भी आया जब छोटी बहन सेरेना ने बड़ी बहन वीनस को पछाड़ कर आगे निकल गई. जब दस साल कि सेरेना ने अंडर-12 टेनिस प्रतियोगिता में वीनस को हरा कर प्रतियोगिता जीत ली थी.

US Open 2018: सेरेना विलियम्स पहुंची फाइनल में



जब वीनस को सेरेना से हार मिल रही थी तब उनकी माँ औरेंसीन को महसूस हो गया था कि सेरेना एक दिन सबको पीछे छोड़ कर सबसे बड़ी टेनिस की खिलाड़ी बनेगी. सेरेना हर मामले में वीनस की नकल किया करती थीं. वीनस जैसे ही कपडे के लिए ज़िद करना, जो चीज़ वीनस के पास है उसी की मांग करना, सेरेना वीनस से बहुत प्यार करती हैं और वीनस को ही अपनी सबसे अच्छी दोस्त भी मानती हैं. सेरेना कहती हैं कि उन्हें स्कूल जाने का बहुत शौक था लेकिन उन पर टेनिस खेलने का दवाब था. कड़ी धूप में अभ्यास किया करती थीं. पिता के कड़क मिजाज़ की वजह से ना नहीं कह पाती थीं, लेकिन वो दिन सेरेना कभी नहीं भूल सकती जिन दिनों ने आज की 'सेरेना विलियम्स' को बनाया है.

 अन्य खबरें