आखिर क्यों यहाँ हर व्यक्ति करता है दो शादी ?
आखिर क्यों यहाँ हर व्यक्ति करता है दो शादी ?
Share:

शादी..जिसे एक पवित्र बंधन कहा जाता है.जिसे हर इंसान एक ही बार करता हैं और एक व्यक्ति को एक ही शादी करने का अधिकार है .लेकिन एक ऐसा गाँव हैं जहाँ हर आदमी दो बार शादी करता है .जी हाँ,एक पत्नी के होते हुए व्यक्ति दूसरी शादी करता है और अब यह एक परंपरा बन चुकी हैं .आपको यह बात हैरान ज़रूर करेगी लेकिन यह सच है. हम बात कर रहे हैं राजस्थान के बाडमेर के एक गाँव की .यहाँ हर पुरुष दो शादियां करता है.

वहां के लोगो का कहना है कि यहाँ एक पत्नी से संतान सुख नहीं मिलता तो दूसरी शादी करनी ही पड़ती है.यह परंपरा कई सालों से चली आ रही है.इस गांव में करीब 70 मकान है और वहां पर रहने वाले लोग अल्पसंख्यक समुदाय से हैं. देरासर ग्राम के इस इलाके में हर पुरुष दो शादी करता है. सभी के साथ एक ही चीज़ होती है पहली शादी करने पर कोई संतान नहीं होती.

दूसरी शादी करने पर संतान मिलती है .कई लोग तो संतान की चाह में अपनी 50 साल की उम्र तक इंतज़ार करते लेकिन उन्हें संतान नहीं मिलती फिर दूसरी शादी करते हैं उन्हें संतान होने लगती है. किसी को चार बेटों का सुख मिलता है तो किसी को पांच बेटियों का .गाँव के एक या दो परिवार के अलावा सभी के यहाँ दो शादिया होती है .अजीब प्रथा है कि संतान दूसरी पत्नी से ही मिलेगी लेकिन यही सच है .

मात्र 10रु के स्टाम्प पर बिक जाती है यहाँ लड़कियां...

धर्म की क्रूर परंपरा : यहां आज भी किया जाता है बच्चियों का दर्दनाक खतना..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -