Share:
म्यूजियम में खुद का दिल देख उड़ गए महिला के होश, क्या अब तक है बिना दिल के ज़िंदा...जानिए मामला?
म्यूजियम में खुद का दिल देख उड़ गए महिला के होश, क्या अब तक है बिना दिल के ज़िंदा...जानिए मामला?

एक महिला अपना ही दिल देखने के लिए म्यूजियम में पहुंची. इसकी फोटोज सोशल मीडिया पर वायरल होने लगी है. उसका दिल 16 वर्ष पूर्व ट्रांसप्लांट सर्जरी में निकाल लिया गया था. ये महिला इंग्लैंड के हैंपशायर की रहने वाली जेनिफर सटन हैं. अपना दिल देखने के उपरांत उन्होंने हैरानी जताई और इस बारें में बोला है कि लंदन के हंटरियन संग्रहालय में अपने अंग को एक प्रदर्शनी के बीच देखना 'अविश्वसनीय रूप से बहुत विचित्र' है.   

38 वर्ष की जेनिफर ने बोला है कि उन्हें उम्मीद है कि इससे अंगदान को बढ़ावा देने में सहायता मिलने वाली है. खबरों का कहना है कि जेनिफर बताती हैं कि वह अभी बहुत बिजी और एक्टिव जिंदगी जी रही हैं. वह आगे भी जितना संभव हो ऐसे ही रहने वाली है.

कब निकाला गया था दिल?: उस समय जेनिफर यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रही थीं, जब उन्हें एहसास हुआ कि कुछ तरह के कार्य करने में दिक्कत का भी सामना करना पड़ रहा है. जैसे सीढ़ियां चढ़ने में. टेस्ट करने पर पता चला कि वह रेस्ट्रिक्टिव कार्डियोमायोपैथी से पीड़ित हैं. ये एक ऐसी स्थिति है, इसमें ब्लड पंप होने की क्षमता प्रभावित होती है. तब जेनिफर से बोला गया कि अगर उन्होंने हार्ट ट्रांसप्लांट नहीं करवाया तो उनकी मौत हो सकती है. वह 22 वर्ष की थीं. जब ट्रांसप्लांट की वेटिंग लिस्ट में थीं, तब उनकी तबीयत तेजी से बिगड़ रही थी. जून 2007 में उन्हें सूचना दी गई कि उनके लिए मैच ढूंढ चुका है.

 

जेनिफर ऑपरेशन को लेकर इसलिए डरी हुई थीं, क्योंकि इसी तरह की सर्जरी के उपरांत उनकी मां की मौत हो गई थी. उस समय वह 13 वर्ष की थीं. उनका बोलना है, 'मुझे याद है जब मैं ट्रांसप्लांट के बाद उठी और ये सोचने लगी कि मैं वाकई में एक नई इंसान बन गई हूं.' उन्होंने रॉयल कॉलेज ऑफ सर्जन्स को अपने दिन को प्रदर्शनी में लगाने की अनुमति दे दी. यहां हॉलबोर्न में मैजूद इस म्यूजियम में आकर कोई भी उनका दिल देख पाएगा. 

पीएम मोदी के सामने यूँ ही नहीं झुके पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री, ये हिंदुस्तान की 'वसुधैव कुटुंबकम' की नीति का 'सम्मान' है

अमेरिकी राष्ट्रपति ने माँगा ऑटोग्राफ, तो एक प्रधानमंत्री ने छुए पैर, दुनियाभर में दिखा पीएम मोदी का क्रेज!

G20 समिट के दौरान 26/11 जैसा हमला दोहराने की साजिश, होटल में घुसकर हमले की फ़िराक में आतंकी! बढ़ाई गई सुरक्षा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -