अपने अंतिम स्पर्श में दूसरा सबसे पुराना स्पेनिश चर्च में शुरू हुई नई योजना
अपने अंतिम स्पर्श में दूसरा सबसे पुराना स्पेनिश चर्च में शुरू हुई नई योजना
Share:

चर्च एक डोमिनिकन कॉन्वेंट के लिए बनाया गया था, जहां प्रसिद्ध स्पेनिश पुजारी बार्टोलोमे डी लास कैस एक बार रहते थे, जो स्वदेशी ताइनोस के हमले के दौरान आश्रय के रूप में सेवा करते थे, प्यूर्टो रिको का पहला हाई स्कूल बन गया और 1898 के स्पेनिश-अमेरिकी युद्ध के दौरान एक तोप से क्षतिग्रस्त हो गया था. निर्माण कर्मचारी अपने टिप्परों पर खड़ा था और यीशु की मूर्ति पर कांटों के मुकुट की व्यवस्था करने की कोशिश की, जबकि वास्तुकार जॉर्ज रिगाऊ ने सीढ़ी के नीचे से दिशाओं की एक झड़ी लगा दी।

उन्होंने कहा, "इसे इस तरह से पकड़ो और इसे थोड़ा सा हिलाओ," उसने अपनी उंगलियों से कहा। "इसे दाईं ओर ले जाएं, लेकिन इसे कम न करें।"
यह अमेरिका के दूसरे सबसे पुराने जीवित स्पेनिश चर्च की एक विस्तृत बहाली पर अंतिम स्पर्श में से एक था, जिसका निर्माण प्रसिद्ध खोजकर्ता जुआन पोंस डी लियोन द्वारा दान की गई भूमि पर 1532 से शुरू हुआ था और जिसका आधार एक स्वदेशी बस्ती के रूप में बनाया गया था।

आर्किटेक्ट जोर्ज रिगाऊ सैन जोस चर्च प्यूर्टो रिको के अंदर यीशु की प्रतिमा पर कांटों का ताज सजाते हैं। चर्च एक डोमिनिकन कॉन्वेंट के लिए बनाया गया था, जहां प्रसिद्ध स्पेनिश पुजारी बार्टोलोमे डी लास कैस एक बार रहते थे, जो स्वदेशी ताइनोस के हमले के दौरान आश्रय के रूप में सेवा करते थे, प्यूर्टो रिको का पहला हाई स्कूल बन गया।

लेकिन सैन जोस चर्च - पड़ोसी डोमिनिकन गणराज्य में स्पेनिश कैथेड्रल द्वारा केवल उम्र में पार कर गया - 1996 में गंभीर गिरावट के कारण बंद कर दिया गया था। 11 मिलियन की बहाली व्यवसायी रिकार्डो गोंजालेज के लिए एक निजी परियोजना बन गई जिसे पूरा होने में लगभग दो दशक लग गए। कई लोगों ने सोचा कि यह धन की समस्याओं के कारण विफल हो जाएगा, दीमक, कबूतर की बूंदों और पेड़ की जड़ों सहित मार्गदर्शन और व्यापक गिरावट प्रदान करने के लिए एक मूल खाका की कमी ने चर्च की गॉथिक-शैली की नाक को छेद दिया था, जिसका रिबोर वॉल्ट एक बार "एक भव्य उपलब्धि के रूप में वर्णित था। यूरोप के बाहर शायद ही कभी देखा गया हो। ”

इस साल 28 जून से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, श्राइन बोर्ड की बैठक में हुआ फैसला

असम चुनाव: कल से चुनाव प्रचार का आगाज़ करेंगे राजनाथ सिंह, 4 रैलियों को करेंगे सम्बोधित

आखिर क्यों प्लेइंग XI में नहीं खेले रोहित शर्मा?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -