वोल्वो एक्ससी60 जिनेवा मोटर शो 2017 में पेश
वोल्वो एक्ससी60 जिनेवा मोटर शो 2017 में पेश
Share:

जानीमानी कार निर्माता कंपनी वोल्वो ने जिनेवा मोटर शो-2017 के दौरान दूसरी जनरेशन की एक्ससी60 एसयूवी से पर्दा उठाया है। भारत में इसे अगले साल लॉन्च किया जा सकता है। कीमत को लेकर अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है,इसकी संभावित कीमत 60 लाख रूपए के आसपास रह सकती है। इसका मुकाबला ऑडी क्यू5, बीएमडब्लू एक्स3 और मर्सिडीज- बेंज जीएलसी से होगा।

खासियत-
• नई एक्ससी60 मौजूदा मॉडल वाले स्केलेबल प्रोडक्ट आर्किटेक्चर (एसपीए) प्लेटफार्म पर बनी है,डिजायन और फीचर लिस्ट के मामले में यह काफी हद तक मौजूदा मॉडल से मिलती-जुलती है।
• नई एक्ससी60 में आगे की तरफ नए एलईडी हैडलैंप्स, थॉर हैमर डिजायन वाले नई एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट और चौड़ी ग्रिल दी गई है।
• पीछे की तरफ वोल्वो का जाना पहचाना एल आकार वाला टेललैंप क्लस्टर दिया गया है, इस में एलईडी टेल लाइटें दी गई हैं।
• केबिन में सेंटर कंसोल पर 12.3 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है।
• पीछे वाले पैसेंजर के लिए फोर-जोन क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम और एसी के कंट्रोल दिए गए हैं।

इंजन-
नई एक्ससी60 में तीन पेट्रोल और दो डीज़ल इंजन के विकल्प मिलेंगे। सभी इंजन 8-स्पीड गियरबॉक्स से लैस होंगे। पेट्रोल वर्जन में पहला टी5 इंजन होगा, यह 254 पीएस की पावर देगा। दूसरा टी6 इंजन होगा, इसकी पावर 320 पीएस होगी। तीसरा टी8 इंजन होगा, इस में प्लग-इन हाइब्रिड की सुविधा मिलेगी, इसकी पावर 407 पीएस होगी। 100 की रफ्तार पाने में इसे 5.3 सेकंड का वक्त लगेगा। डीज़ल में डी4 और डी5 इंजन मिलेंगे, इनकी पावर क्रमशः 190 पीएस और 235 पीएस होगी।
 
सुरक्षा-
वोल्वो कारों को हमेशा से ही सुरक्षित कारों के तौर पर जाना जाता है, नई एक्ससी60 भी इस मामले में पीछे नहीं है।सुरक्षा के लिए इस में स्टीयर असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉड इंडिकेशन सिस्टम (बीएलआईएस) और ऑनकमिंग लेन मिटिगेशन सिस्टम दिया गया है।  यह सिस्टम 130 किलोमीटर प्रति घंटा तक की स्पीड पर कार के स्टीयरिंग को ऑपरेट कर सकता है, एक्सेलेरेशन दे सकता है और ब्रेक भी लगा सकता है।

 

जनरल मोटर्स अपने एक हजार कर्मचारियों की करेगी छटाई

कतर एयरवेज भारत में जल्द शुरु करेगा एयरलाइन सेवा



 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -