सेबी ने एआईएफ, म्यूचुअल फंड से शिकायत डेटा, इन्वेस्टर्स चार्टर का खुलासा करने को कहा
सेबी ने एआईएफ, म्यूचुअल फंड से शिकायत डेटा, इन्वेस्टर्स चार्टर का खुलासा करने को कहा
Share:

 

पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड लिमिटेड (सेबी) ने शुक्रवार को म्यूचुअल फंड (एमएफ), पोर्टफोलियो प्रबंधकों और वैकल्पिक निवेश कोष (एआईएफ) को निवेशकों के चार्टर के साथ-साथ उन्हें प्राप्त शिकायतों के संबंध में डेटा प्रकट करने के लिए कहा।

म्यूचुअल फंड और पोर्टफोलियो मैनेजरों के लिए, नियामक ने कहा कि उन्हें सलाह दी जाती है कि वे अलग-अलग परिपत्रों के अनुसार, अपनी वेबसाइटों पर निवेशक चार्टर का खुलासा करें। वैकल्पिक निवेश कोष के लिए, सेबी ने कहा कि उन्हें नई योजनाओं के मामले में निजी प्लेसमेंट ज्ञापन (पीपीएम) के माध्यम से निवेशकों के ध्यान में निवेशक चार्टर लाना चाहिए और मौजूदा योजनाओं के लिए, एकमुश्त उपाय के रूप में, उन्हें निवेशकों को इसका खुलासा करना चाहिए। पंजीकृत ईमेल।

इसके अलावा, म्युचुअल फंडों को निवेशकों की शिकायतों के विवरण को अपनी संबंधित वेबसाइटों के साथ-साथ एएमएफआई वेबसाइट पर मासिक आधार पर निर्धारित प्रारूप में प्रकट करना आवश्यक है। इसके अलावा, म्युचुअल फंडों को सलाह दी जाती है कि वे सीधे अपनी वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर शिकायत दर्ज कराने के लिए लिंक/विकल्प प्रदर्शित करें। इसके अतिरिक्त, स्कोर्स वेबसाइट का लिंक और मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करने का लिंक भी उनकी वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। पोर्टफोलियो प्रबंधकों को मासिक आधार पर SCORES शिकायतों सहित शिकायतों के संबंध में अपनी वेबसाइटों पर डेटा का खुलासा करने की भी आवश्यकता है। बाजार नियामक ने कहा कि डेटा का खुलासा अगले महीने की 7 तारीख को या उससे पहले किया जाना चाहिए।

भारत ने विशेष विमान से अफगानिस्तान से 104 लोगों को निकाला

प्रियंका गांधी ने महिलाओं के लिए नौकरियों में 30 फीसदी आरक्षण देने का वादा किया है

वेस्टइंडीज बनाम पाकिस्तान: कराची पुलिस ने तैयार की सुरक्षा योजना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -