सेंधा नमक भी लगा सकता है आपकी खूबसूरती में चार चाँद
सेंधा नमक भी लगा सकता है आपकी खूबसूरती में चार चाँद
Share:

सेंधा नमक (Rock Salt Benefits) का इस्तेमाल काफी कम लोग करते हैं. लेकिन नमक का ये फॉर्म हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. ये काफी शुद्ध नमक होता है जिसमें किसी तरह का केमिकल या दूसरा तत्व मौजूद नहीं होता है. इसमें कुदरती तौर पर कई खनिज तत्व मौजूद होते हैं. इसलिए इसे आप ब्यूटी टिप्स के तौर पर भी अपना सकते है.

* सेंधा नमक हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी कम करने में असरदार होता है. जी हां, ये बिल्कुल सच है. अगर आपको भी ये समस्या है, तो नॉर्मल नमक की जगह सेंधा नमक खाएं. इससे आपका बीपी कंट्रोल में रहेगा.

* ये आपके शरीर में बढ़े कोलेस्ट्रोल को भी कम करने में असरदार होता है. इससे आप दिल की बीमारियों से दूर रहते हैं और हार्ट अटैक का भी खतरा कम होता है और आपको स्वस्थ रखता है.

* बढ़े वजन को कम करने में भी ये नमक फायदेमंद होता है. हर सुबह एक गिलास गर्म पानी में सेंधा नमक मिलाकर पिएं. ये मेटाबॉलिक रेट को बेहतर बनाने के साथ ही पाचन तंत्र को भी सही करता है. मेटाबॉलिक रेट बढ़ने से बॉडी में जमा फैट धीरे-धीरे निकलता जाता है.

* अगर आपको भी स्ट्रेस और उसकी वजह से नींद ना आने की परेशानी हो, तो इस नमक का सेवन करें. सेंधा नमक सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स का लेवल शरीर में बनाए रखता है. ये दोनों हार्मोन्स स्ट्रेस लेवल को कम करने के लिए जरूरी होते हैं.

* मांसपेशियों में दर्द या ऐंठन हो, या फिर हड्डियों से जुड़ी कोई समस्या हो तो उसमें भी सेंधा नमक बहुत काम आता है. सेंधा नमक से सि‍काई से दर्द में राहत भी मिलती है. अस्थमा, डायबिटीज और आर्थराइटिस के मरीजों के लिए सेंधा नमक का सेवन काफी फायदेमंद होता है.

जानें क्या है प्यूबिक हेयर शेव करने का सही तरीका

ठंडे मौसम में स्किन के ड्राई पैच को इन तरीकों से करें

30 की उम्र के बाद हर महिला के पास होने चाहिए ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -