सी फ़ूड है आयोडीन का अच्छा स्रोत
सी फ़ूड है आयोडीन का अच्छा स्रोत
Share:

आयोडीन दिमागी विकास में मदद करता है और वजन को नियंत्रित रखने में सहायता करता है. आयोडीन का सबसे अच्छा स्त्रोत नमक होता है. नमक के अलावा खानपान में और कौन कौन से आहार को करे शामिल ताकि आयोडीन कमी से शरीर बचा रहे, आइए जानें:

1-रोज़ तीन मुन्नके खाने से 34 माइक्रोग्राम आयोडीन आपके शरीर में जाता है. रोज़ 5-6 मुन्नके खाने से आपको विटामिन ए, विटामिन, आयोडीन, फाइबर मिलता है.

2-ब्राउन राइस में पाएं जाने वाले घुलनशीन फाइबर रक्त में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. ब्राउन राइस आयोडीन का अच्छाश स्त्रोत है.

3-अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा तेज दिमाग वाला बने तो उसे आयोडीन की भरपूर मात्रा देना बहुत जरूरी है. सी फूड आयोडीन का बहुत अच्छा स्त्रोत होता है इसलिए भोजन में इसे ज़रूर शामिल करे  . मछली में मौजूद पोषक तत्व मस्तिष्क को तेज करने का काम करते हैं. मछली में मौजूद फैटी एसिड स्मरण शक्तिम बढ़ाता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद प्रोटीन से मस्ति‍ष्क की नई कोशिकाओं का निर्माण होता है.

4-लहसुन खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ ही कई स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर है. यह कम कैलोरी युक्त होने के साथ ही फाइटोन्यूट्रिएंट एनिथोल से भरपूर होता है, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और लहसुन में आयोडीन की भी भरपूर मात्रा होती है.

फायदेमंद है लाल मिर्च

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -