फायदेमंद है लाल मिर्च
फायदेमंद है लाल मिर्च
Share:

लाल मिर्च में हरी मिर्च के मुकाबले कई गुना ज्यादा फायदेमंद गुण होते है. शोधों के अनुसार लाल मिर्च का सेवन नुकसानदायक नहीं बल्कि फायदेमंद भी है तो आज आपको बताते हैं लाल मिर्च के गुणों के बारे में.

1-लाल मिर्च आंतों में होने वाली सिकुड़न को कम करके अल्सर के इलाज में मदद करता है. साथ ही लाल मिर्च विभिन्न गैस्ट्रिक समस्याओं और ऐंठन के इलाज में मदद करता है जिससे पाचन सही रहता है.

2-लाल मिर्च में फोलिक एसिड पर्याप्त मात्रा में होता है. यह ऐसा तत्व है जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं. फोलिक एसिड तत्व गर्भवती महिलाओं को इसलिए दिया जाता है ताकि बच्चे के प्रजनन अंगों का ठीक से विकास हो सके.

3-लाल मिर्च ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है जिससे रूखे और बेजान बालों में नई जान आ जाती है साथ ही इसके सेवन से बालों को बढ़ने में भी मदद मिलती है. अगर आप बालों की समस्या से परेशान है तो अपने आहार में लालमिर्च को सेवन करना शुरू कर दें.

4-कैंसर को रोकने में मदद करना, लाल मिर्च का सबसे महत्वपूर्ण लाभ है. यह हमारे शरीर, फेफड़े और अग्न्याशय में मौजूद कैंसर कोशिकाओं को मारता है. इसमें मौजूद कैप्सासिन तत्व के कारण ही लाल मिर्च ऐसा कर पाती है.

जोड़ों को मजबूत रखना है तो करें इन...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -