यूपी समेत उत्तराखंड में बदले मौसम के मिज़ाज़, झमाझम बारिश के बन रहे आसार
यूपी समेत उत्तराखंड में बदले मौसम के मिज़ाज़, झमाझम बारिश के बन रहे आसार
Share:

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड समेत आसपास के इलाकों में मंगलवार को मौसम ने करवट लेना शुरू कर दिया है, जिसके बाद से झमाझम बारिश के आसार बनते जा रहे है. वहीं मौसम विभाग ने बीते सोमवार को पूर्वानुमान लगाया है कि अगले 24 घंटे में मानसून यूपी और उत्तराखंड में आगे बढे़गा. इससे राष्ट्रीय राजधानी में मौसम सुहाना रहेगा और दिल्ली वासियों को तपती गर्मी से राहत मिल सकती है.

मौसम विभाग के उप निदेशक आनंद शर्मा ने बीते सोमवार इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि, मानूसन 24-25 जून तक समूचे उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में सक्रिय हो सकता है. इन क्षेत्रों में तेज गरज के साथ झमाझम बारिश होगी और आंधियां चलेंगी. वहीं 27 जून तक समूचे भारत में मानसून सक्रिय हो जाएगा. जंहा उन्होंने बताया कि बीते दो दिनों से राजधानी दिल्ली में सुबह बारिश से मौसम खुशमिजाज हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरी ओडिशा और आसपास चक्रवाती प्रसार देखने को मिला है. यह अगले तीन दिनों में उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. इसकी वजह से मानसून मध्य प्रदेश, यूपी, उत्तराखंड में तेजी से आगे बढ़ेगा. इसके अलावा समूचे पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में भी जोरदार बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब के ज्यादातर हिस्सों, गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान में अगले 48 घंटों में झमाझम बारिश हो सकती है. वहीं देश के दक्षिणी पठारी हिस्से में अगले चार से पांच दिनों में भारी से बहुत अधिक बारिश होने के आसार हैं.

शिमला: प्री मानसून बौछारों के बीच आज से अंधड़-भारी बारिश की चेतावनी: प्री मानसून की बौछारों के बीच हिमाचल में मंगलवार से अंधड़ और भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. जंहा इस बात का पता चला है कि 23 से 25 जून तक प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. 24 जून को प्रदेश में मानसून के प्रवेश करने का भी पूर्वानुमान है. सोमवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के कई क्षेत्रों में बादल छाए रहे. कुछ जगह हल्की बूंदाबांदी भी हुई. सोमवार को प्रदेश के अधिकतम तापमान में दो डिग्री की कमी भी दर्ज हुई. राजधानी शिमला में सुबह के समय बादल छाए रहे. दोपहर बाद शहर के कुछ क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई. प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी सोमवार को मौसम मिलाजुला बना रहा. बादल छाए रहने से मैदानी जिलों में गर्मी के प्रकोप के आंशिक कमी दर्ज हुई. जंहा मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने मंगलवार से प्रदेश के सभी क्षेत्रों के मौसम में बदलाव आने के आसार जताए हैं. मध्य पर्वतीय और मैदानी क्षेत्रों में कुछ जगह अगले दिनों के दौरान भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

पिता बेचते हैं चाय, बेटी ने रच दिया इतिहास, एयरफोर्स में पायलट बनीं नीमच की 'आँचल'

राजगढ़ में आमने-सामने भिड़ीं दो कार, 5 लोगों की दर्दनाक मौत

30 जून तक भर जाएंगे यूपी परिवहन निगम के रिक्त पद, मंत्री अशोक कटारिया ने दिए निर्देश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -