शोधकर्ताओं का दावा, ऊंटनी के दूध से दूर भागती है ये जानलेवा बीमारी`

Jul 09 2019 10:47 AM
शोधकर्ताओं का दावा, ऊंटनी के दूध से दूर भागती है ये जानलेवा बीमारी`

जयपुर: यदि आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो आपको डॉक्टरों की सलाह एक बार आपको अवश्य मिलेगी की चीनी का सेवन कम करे। पूरे देश में शुगर से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। किन्तु राजस्थान में एक रिसर्च में पता चला कि ऊंटनी का दूध पीने वाले लोगों पर इस बीमारी का प्रभाव बेहद कम होता है।

राजस्थान में रहने वाली ऊंट पालने वाली राइका जाति के लोग जो ग्रामीण इलाकों में रहते हैं। उनमें शुगर से पीड़ित लोगों की संख्या काफी कम पाई गई। जिसकi वजह ऊंटनी के दूध का लगातार सेवन बताया गया है। पहली दफा जातिगत आधार पर यह शोध इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) के नेतृत्व में एसपी मेडिकल कॉलेज बीकानेर तथा जोधपुर डेजर्ट मेडिकल सेंटर ने संयुक्त रूप से किया है।

आइसीएमआर ने अपने सर्वे में वर्ष 2015 से 2018 तक राज्य के आठ जिलों में 24 हजार लोगों के आंकड़े शामिल किए। इसमें विभिन्न जाति के लोगों को शामिल कर यह पता लगाने की कोशिश की गई कि उनमें शुगर पीडि़तों का फीसद क्या है। साथ हीं अप्रत्याशित रूप से शुगर का लेवल बढ़ने वाली जाति में इसके कारणों की जांच की गई। वहीं शुगर की बीमारी से सबसे कम पीड़ित या मुक्त जाति सामने आने पर उसके पीछे की वजह भी जानने की कोशिश की गई। सर्वे में पता चला है किजो लोग ऊंटनी का दूध पीते हैं, उनमें सबसे कम 0।15 प्रतिशत लोगों को शुगर की बीमारी से ग्रसित पाया गया।

बजट के बाद पहली बार डीजल के दामों में आई कमी, पेट्रोल में भी दिखी स्थिरता

पेट्रोल डीजल के दामों में रिकॉर्ड तेजी के बाद आज मिली राहत, जानिए क्या हैं रेट

6 जुलाई राशिफल: इन चार राशिवालों पर होगी धनवर्षा, जानिए क्या कहते हैं आपके सितारे