वैज्ञानिकों को दुनिया का सबसे बड़ा फूल मिला, 'लाशों का फूल' के नाम से जाना जाता हैं
वैज्ञानिकों को दुनिया का सबसे बड़ा फूल मिला, 'लाशों का फूल' के नाम से जाना जाता हैं
Share:

इस दुनिया में फूलो की संख्या अंकिनत हैं और उनकी खासियत भी अनोखी हैं ऐसा ही एक फूल के बारे में खबर आई हैं. इंडोनेशिया के पश्चिम मध्य सुमात्रा के जंगलों में दुनिया का सबसे बड़ा खिला हुआ फूल पाया गया है. यह इतना बड़ा है जिसकी कल्पना शायद ही आपने कभी की हो. जानकारी के अनुसार, यह फूल चार वर्ग फीट में फैला हुआ है. इस फूल का नाम रेफलिसिया बताया जा रहा है और यह अब तक दर्ज रेफलिसिया फूलों में सबसे बड़ा है. वर्ष 2017 में भी इसी जंगल में तीन फीट और 12 किलो का रेफलिसिया फूल मिला था, जो उस समय का सबसे बड़ा खिला हुआ फूल था. आपको बता दें कि यह एक परजीवी पौधा है, जिससे काफी दुर्गंध आती है.

इस फूल की बनावट काफी हद तक सूरजमुखी की तरह होती है. हालांकि इसका रंग पीला न होकर केसिरया आसमानी और सफेद होता है. स्थानीय लोग इस फूल को 'लाशों का फूल' कहते हैं, क्योंकि यह बहुत ही बदबूदार होता है. इस फूल के पौधे की खासियत है कि इसमें कोई पत्ती या जड़ नहीं होती है. ये अपना भोजन-पानी दूसरे पौधों से प्राप्त करते हैं. इसकी प्यालीनुमा पुष्पनाल में मौजूद गंध कीट-पतंगों को खूब आकर्षित करता है और वो जैसे ही फूल के अंदर घुसते हैं, उसमें गिरकर मर जाते हैं. 

यह फूल वर्ष के कुछ महीने में ही खिलता है. इसके खिलने की शुरुआत अक्टूबर से होती है और यह अगले साल मार्च तक पूरी तरह से खिल जाता है. हालांकि इस फूल का जीवन ज्यादा दिनों का नहीं होता. यह जल्दी ही नष्ट हो जाते हैं.

एक ऐसा आइलैंड जहां 45 वर्षो से कोई नहीं गया, दिखता है यहां का डरावना नजारा

ये हैं भारत का सबसे खतरनाक किला, सूरज ढलने के बाद कोई नहीं आता नजर

एक ऐसा मंदिर जहां पानी से जलता है दीया, अभी तक नहीं खुला राज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -