वैज्ञानिकों ने खोज निकाला बुर्ज खलीफा से भी दोगुना ऊंचा समुद्री पहाड़, ऊंचाई कर देगी हैरान
वैज्ञानिकों ने खोज निकाला बुर्ज खलीफा से भी दोगुना ऊंचा समुद्री पहाड़, ऊंचाई कर देगी हैरान
Share:

विश्व की सबसे ऊंची इमारत (World's Tallest Building) मतलब बुर्ज खलीफा 2722 फीट ऊंची है. अब वैज्ञानिकों ने प्रशांत महासागर में ऐसा पहाड़ तलाश निकाला है, जो इससे दोगुना ऊंचा है. यह समुद्री पहाड़ ग्वाटेमाला के तट के समीप मिला है. इसकी ऊंचाई 5250 फीट है. यह एक खत्म हो चुका ज्वालामुखी है. समुद्री पहाड़ को सीमाउंट (Seamount) बोलते हैं. चौंकाने वाली बात ये है कि बुर्ज खलीफा से दोगुना ऊंचा ये समुद्री पहाड़ स्वयं प्रशांत महासागर में 7870 फीट की गहराई में है. इसकी आकृति एक आइसक्रीम कोन की भांति है. इसे तलाशा है श्मिट ओशन इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने. 

श्मिट ओशन इंस्टीट्यूट की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर ज्योतिका विरमानी ने कहा कि यह पहाड़ लगभग पौने दो किलोमीटर ऊंचा है. अभी तक यह छिपा हुआ था. ये जिस स्थान पर है, वहां पर समुद्र के अंदर कई प्रकार की लहरों का बहाव होता है. इसलिए ऐसे में इसे खोज पाना कठिन हो रहा था. ज्योतिका ने बताया कि यह पहाड़ समुद्र की तलहटी में लगभग 14 वर्ग किलोमीटर का इलाका घेरता है. यह प्रशांत महासागर के अंतरराष्ट्रीय जल में ग्वाटेमाला की सीमा से 156 किलोमीटर दूर है. इसे तलाशने के लिए वैज्ञानिकों ने मल्टीबीम सोनार मैपिंग का सहारा लिया. इस काम में 6 दिन लगे. 

वैज्ञानिकों ने कोस्टा रिका से ईस्ट पैसिफिक राइस तक की समुद्री यात्रा की. यह वो स्थान है जहां पर 6 टेक्टोनिक प्लेट आपस में मिलती हैं. यहां पर पैसिफिक टेक्टोनिकल प्लेट के पश्चिमी हिस्से से लेकर उत्तरी-अमेरिकी प्लेट का उत्तरपूर्वी हिस्सा भी मिलता है. ऐसे पहाड़ पथरीले हैबिटेट की सही जानकारी देते हैं. इन पर गहरे समुद्री कोरल्स, स्पॉन्ज, अकशेरूकीय जैसे जीव रहते हैं. क्योंकि सामान्य रूप से समुद्री तलहटी कीचड़ एवं नरम मिट्टी से बनी होती है. मगर पहाड़ मिल जाए तो उसकी तलहटी की स्टडी वैज्ञानिकों के लिए किसी फायदे से कम नहीं है. उन्हें वहां स्टडी के लिए कई सारी तमाम चीजें जीव-जंतु मिल जाते हैं. सैटेलाइट डेटा के अनुसार पृथ्वी के समुद्रों में 1 लाख से अधिक पहाड़ उपस्थित हैं. ज्योतिका ने बताया कि इन सबकी जांच होना बाकी है. पूरी धरती के समुद्र के अंदर नक्शा बनाकर इन समुद्री पहाड़ों की स्टडी करनी होगी. हालांकि ये सरल नहीं होगा.  

शादी के 1 दिन पहले दूल्हे ने उठा लिया खौफनाक कदम, खुशियों के बीच पसरा मातम

'तेलंगाना में हमारी सरकार..', NDTV के नाम से 'कांग्रेस' ने किया दावा, न्यूज़ चैनल बोला- कृपया फर्जी खबरें न फैलाएं

कौन है प्रेमबाई? जिसके घर पत्नी संग पहुंचे CM शिवराज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -