फाइनली बन गई कोरोना की दवा, मात्र 24 घंटों में ठीक होंगे मरीज़
फाइनली बन गई कोरोना की दवा, मात्र 24 घंटों में ठीक होंगे मरीज़
Share:

कोरोना वायरस महामरी को फैले हुए एक साल से अधिक समय हो चुका है, लेकिन अब तक इसकी कोई सटीक दवा नहीं बनी है. विश्वभर में जहां कोविड की वैक्सीन (Corona Vaccine) बनाने को लेकर कवायद तेज है, वहीं वैज्ञानिकों ने ऐसी दवा खोज निकाली है जो सिर्फ 24 घंटों में कोविड का उपचार किया जाने वाला है. इस बीच वैज्ञानिकों का दावा है कि ये एंटी वायरल ड्रग कोविड  को पूरी तरह से खत्म करने में सक्षम कही जा रही है. इस ड्रग का नाम है. MK-4482/EIDD-2801 इसको आसान भाषा में मोल्नूपीराविर (Molnupiravir) भी कहा जाता है.

कोरोना के इलाज में गेम चेंजर होगी मोल्नूपीराविर: जर्नल ऑफ नेचर माइक्रोबायलॉजी में छपी एक स्टडी के अनुसार मोल्नूपीराविर (Molnupiravir) से कोविड के मरीजों कों न संक्रमण फैलने से रोक देगा बल्कि आगे होने वाली गंभीर बीमारी होने का खतरा भी टल जाएगा. इस स्टडी के लेखक रिचर्ड प्लेंपर का बोलना है कि 'ये पहली बार है जब कोरोना के इलाज (Corona Treatment)के लिए मुंह से खाने वाली दवाई का प्रदर्शन किया जा रहा है. MK-4482/EIDD-2801 कोरोना के इलाज में गेम चेंजर साबित हो सकती है'.

इन्फ्लुएंजा को भी खत्म करने में असरदार:  जंहा इस बता का पता चला है कि कोरोना की इस दवा की खोज जॉर्जिया स्टेट यूनीवर्सिटी की एक रिर्सच टीम ने की है. आरंभिक शोध में ये ड्रग इन्फ्लुएंजा जैसे जानलेवा फ्लू को समाप्त करने में असरदार पाई गई, जिसके उपरांत फेरेट मॉडल के जरिए इस पर SARS-CoV-2 के संक्रमण को रोकने के लिए रिसर्च की गई. इस शोध को करने के लिए वैज्ञानिकों ने पहले कुछ जानवरों को कोरोना वायरस से संक्रमित किया. जैसे ही इन जानवरों ने नाक से संक्रमण छोड़ने शुरू किए, उनको MK-4482/EIDD-2801 या मोल्नूपीराविर (Molnupiravir) दी गई. इसके बाद इन संक्रमित जानवरों को स्वस्थ जानवरों के साथ एक ही पिंजरे में रखा गया. 

24 घंटों में ठीक होंगे मरीज: रिसर्च के सह लेखक जोसफ वॉल्फ के अनुसार  संक्रमित जानवरों के साथ रखे गए स्वस्थय जानवरों में से किसी में भी संक्रमण का खतरा नहीं होगा. अगर इसी तरह से कोविड संक्रमित मरीजों पर मोल्नूपीराविर (Molnupiravir)  ड्रग का उपयोग किया जाता है, तो 24 घंटों के अंदर मरीज को में संक्रमण खत्म हो सकता है.

मई में खुलेगा मुंबई से नागपुर नया एक्सप्रेस-वे

बाबा साहेब की पुण्यतिथि पर पीएम समेत गृह मंत्री में दी श्रद्धांजलि

भारत में कुछ हद तक कम हुआ कोरोना का प्रसार, फिर भी सामने आए इतने केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -