अब आ गया है फिश रोबोट जो पता करेगा कैसे रहती है मछलियां पानी में
अब आ गया है फिश रोबोट जो पता करेगा कैसे रहती है मछलियां पानी में
Share:

ज़मीन पर लोग कैसे रहते हैं और जानवर कैसे रहते हैं ये हम सभी देख चुके हैं या देख रहे हैं. लेकिन ये कोई नहीं जनता कि पानी के अंदर रहने वाले जीवा कैसे रहते हैं, क्या खाते हैं और कैसे बातें करते हैं एक दूसरे से. इस बात को जानने की इच्छा कई लोगों की होती है और सभी जानना भी चाहते हैं इस बारे में. खासकर मछलियों के बारे में जानने की इच्छा होती होगी कि आखिर पानी में कैसे रह लेती हैं ये और कैसे बातचीत करती होंगे.  तो अब ज्यादा सोचने कि ज़रूरत नहीं है बल्कि वैज्ञानिकों ने इस बात का हल भी निकाल लिया है. अगर आपको भी जानना क्या है वो हल तो आइये पढ़िए इस आर्टिकल को जो हम लेकर आये हैं.

दरअसल, हाल ही में वैज्ञानिकों ने अपनी खोज में एक ऐसे रोबोट को बनाया है जो उनके साथ ही पानी में डुबकियां लगा सकता है. इस बात को जानकार आपको हैरानी होगी कि ये रोबोट पानी में जा कर  मछलियों के साथ रह सकता है और उनके बिच रह कर ये पता भी कर सकता है कि वो कैसे रहती हैं और कैसे एक दूसरे से बात करती हैं. दरअसल, जानकारी के अनुसार स्विटजरलैंड के इकोल पॉलिटेक्निक फेडरल ने एक खोज की है जिसके शोधकर्ता का नाम है डे लौसेन. उन्होंने एक ऐसा रोबोट बनाया है जो मछलियों के साथ तैर सकता है.

जिस तरह ये बताएं करती हैं उसे वो सीख भी सकता है. इस रोबोट के बारे में आपको बता दे कि इस रोबोट कि लम्बाई है 7 सेंटीमीटर और इस पर रिसर्च करने के लिए ज़ेबरा मछलियों का चुनाव किया है. ये मछलियों की सबसे स्वस्थ प्रजाति है और इनका समूह तेजी से दिशा बदलता है साथ ही उतनी ही तेजी से इधर से उधर चला जाता है. इसकी खास बात ये बता दे कि इस खास रोबोट को बनाने के लिए वैज्ञानिकों ने पशुओं से प्रेरणा ली है.

अजब-गजब : पिता की अंतिम यात्रा पर खूब नाची बेटियां

मनाली के रास्ते में है एक ऐसा भूत, जिसे मिनरल वाटर चढ़ाये बगैर नहीं गुज़रता कोई

ये है दुनिया का सबसे हैवी दिल, जिसे देखकर आप भी रह जायेंगे दंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -