झुग्गी का लड़का बना ISRO में वैज्ञानिक
झुग्गी का लड़का बना ISRO में वैज्ञानिक
Share:

कहते हैं कि, मानव वह हर कार्य कर सकता है. जो किसी और प्राणी में करने की क्षमता नहीं है. वह अपने बुलंद हौसलों और कड़ी मेहनत से असंभव को भी संभव बना सकता है. इसी कड़ी को सच कर दिखाया है, महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के झुग्गी बस्ती फिल्टरपाड़ा में रहने वाले प्रथमेश हिरवे ने. आज उन्होंने जो मुकाम पाया हैं, वहां पहुंचना हर किसी का सपना होता है. प्रथमेश हिरवे आज अपनी कड़ी मेहनत की बदौलत भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की परीक्षा पास करने में सफल हो गए हैं.

शायद ही किसी ने कभी सोचा हो कि, एक झुग्गी-झोपडी में रहने वाला लड़का भी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) जैसे नामी अनुसन्धान में वैज्ञानिक के तौर पर कार्य कर सकता है. प्रथमेश 10x10 के घर में अपने माता-पिता के साथ रहते है. उन्होंने काफी दुविधापूर्ण स्थिति में यह परीक्षा उत्तीर्ण की. प्रथमेश ने 10वीं कक्षा तक की पढाई मराठी भाषा में की है. और इस कारण उन्हें आगे की पढ़ाई करने में भाषा सम्बंधित कई समस्या का सामना भी करना पड़ा है. 

प्रथमेश ने बताया कि, वह बचपन से इंजीनियर बनना चाहते थे. इसीलिए उन्होंने 2007 में भागुभाई मफतलाल पॉलिटेक्निक कॉलेज में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में एडमिशन लिया. जहां भाषा की दिक्कत फिर आड़े आ गई. इसके बावजूद मैने यहां डिप्लोमा हासिल किया और आखिरकार एल एंड टी कंपनी में इंटर्नशिप मिली.

CBI में निकली भर्ती, 76000 रु होगी सैलरी

भारतीय रजनीति से सम्बंधित कुछ खास प्रश्नोत्तर

यहां होनी हैं 1200 पदों पर भर्तियां, 10वीं पास करें आवेदन

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -