मंगल गृह पर जीवन सम्भव, वैज्ञानिकों ने तैयारी ये खास तकनीक

वैज्ञानिक पृथ्वी के जैसे मिलते जुलते गृह मंगल पर जीवन की खोज में जुटे हुए हैं. अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा समेत दुनिया के कई देशों की स्पेस एजेंसियां इस काम में करोड़ों रूपये खर्च करके जुटी हुई हैं. वैज्ञानिक भी कई बार इस बात का दावा कर चुके हैं मंगल गृह पर जीवन संभव है पर इस पर अभी खोज जारी है. हाल ही में पुर्तगाल की यूनिवर्सिटी ऑफ पोर्टो और पेरिस की इकोल पॉलीटेक्निक के शोधकर्ताओं ने मंगल पर जीवन तलाशने के लिए एक कामयाब शोध किया है जिसके लिए एक खास तकनीक विकसित की गई है जो की मंगल पर जीवन को आसान बनाएगी.

धोधकर्ताओं के मुताबिक उनके द्वारा मंगल ग्रह पर उपस्थित  कार्बन डाईऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदलने का  दावा किया गया है जिसमें वे प्लाज़्मा तकनीक के इस्तेमाल से ऐसा करेंगे
उनके अनुसार  कम तापमान  के प्लाज़्मा, प्रत्यक्ष इलेक्ट्रॉन प्रभाव और इलेक्ट्रॉन ऊर्जा को कांपनिक उत्तेजना में स्थानांतरित कर दोनों ही माध्यम से कार्बन डाईआॅक्साइड को ऑक्सीजन और कार्बन मोनो ऑक्साइड के अणुओं में तोड़ सकते है जोकि एक बहुत अच्छा विकल्प है.

बता दें कि मंगल गृह पर अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा इस साल के अंत तक अपने मिशन मंगलयान के तहत कुछ वैज्ञानिकों को भेजने वाली थी पर एलियन अटैक, जान जाने के खतरे को को ध्यान में रखते हुए इस मिशन को कुछ सालों के लिए पोस्टपोन कर दिया गया. 

यहाँ किराये पर मिलेगी मां, बेटी, बहु, बहन,बीवी

दुनिया की सैर पर निकल रहा है ये विशाल क्रूज शिप

एक गांव जहाँ पैदा होते हैं सिर्फ जुड़वां बच्चे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -