कर्नाटक में इस दिन से फिर शुरू होंगे स्कूल

Sep 19 2020 01:44 PM
कर्नाटक में  इस दिन से फिर शुरू होंगे स्कूल

स्कूलों को फिर से खोलने के संबंध में चर्चाएं हुई हैं। हाल ही में कर्नाटक के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार ने शुक्रवार को कहा कि कर्नाटक में स्कूल और प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज 21 सितंबर से खुलेंगे लेकिन नियमित कक्षाएं फिर से शुरू नहीं होंगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि उच्च कक्षाओं में छात्र-छात्राएं अपनी पढ़ाई से जुड़ी शंकाओं को दूर करने के लिए स्कूल जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार नियमित कक्षाएं जारी रखने के लिए केंद्र के समर्थन का इंतजार कर रही थी।

सुरेश कुमार ने बताया, 21 सितंबर से स्कूल में कक्षा 9, कक्षा 10, कक्षा 11 और कक्षा 12 के शिक्षक अपनी पढ़ाई से संबंधित छात्रों की शंकाओं को दूर करने के लिए स्कूल में मौजूद रहेंगे। यह नियमित कक्षाओं की तरह नहीं होगा। मायसुरु सेंट्रल लाइब्रेरी का उद्घाटन करने के लिए जिला प्रभारी मंत्री एसटी सोमशेकर के साथ मैसूर में रहते हुए मंत्री मीडिया से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने आगे कहा, किसी भी हालत में नियमित कक्षाएं शुरू नहीं होंगी। हम नियमित कक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए केंद्र से हरी झंडी मिलने का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि मंत्री ने कहा कि छात्र अपने अभिभावकों की सहमति से ही स्कूल जा सकते हैं।

सुरेश कुमार ने कहा कि अभिभावकों ने स्कूलों को फिर से खोलने पर चिंता जताई थी जबकि छात्र नियमित कक्षाओं में लौटने के लिए उत्सुक थे। "यह समझ में आता है कि माता पिता अपने बच्चों के बारे में चिंतित हैं। उनका कहना है कि ऑनलाइन कक्षाएं आरामदायक हैं। हालांकि छात्र स्कूल लौटने को बेताब नजर आ रहे हैं। हमें फिर से खोलने से पहले यहां सभी पहलुओं पर विचार करना होगा। उन्होंने कहा कि हम केंद्र के दिशा-निर्देश जारी होने के बाद स्कूलों के फिर से खुलने के बाद माता-पिता से सहमति पत्र प्राप्त करना अनिवार्य बनाने के बारे में सोच रहे हैं।

असम: मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को दिए मोबाइल थिएटर उद्योग के मुद्दों पर समिति बनाने के आदेश

सुदर्शन TV केस: सर्वोच्च न्यायालय ने कहा- हम परमाणु जैसी चीज़ पर रोक लगा रहे हैं

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बोले- देश के युवाओं को 'आत्मनिर्भर' बनने के लिए प्रेरित करेगी नई शिक्षा नीति