यूपी के इस जिले में 10 दिनों के लिए स्कूल बंद ! कड़ाके की ठंड के मद्देनज़र लिया गया फैसला
यूपी के इस जिले में 10 दिनों के लिए स्कूल बंद ! कड़ाके की ठंड के मद्देनज़र लिया गया फैसला
Share:

लखनऊ: 2024 की शुरुआत के साथ जैसे-जैसे उत्तर प्रदेश में सर्दी बढ़ती जा रही है, इसका असर पूरे राज्य में दिखने लगा है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हुई है, जिससे विभिन्न जिलों में गलन बढ़ गई है। घने कोहरे के कारण लोगों को धूप के लिए भी तरसना पड़ा। नतीजतन, कई जिलों में आठवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए स्कूल की छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। प्रयागराज और गोरखपुर में, कक्षा 12 तक के स्कूल 6 जनवरी तक बंद रहेंगे। इसके अलावा, बदांयू में, जिला मजिस्ट्रेट मनोज कुमार ने कक्षा आठ तक के स्कूलों को 14 जनवरी तक बंद करने का निर्देश दिया है। इस निर्देश में सभी प्राथमिक और जूनियर हाई स्कूल शामिल हैं। आंगनवाड़ी केंद्रों में भाग लेने वाले तीन से छह वर्ष की आयु के बच्चों के लिए छुट्टी के साथ, जो सामुदायिक गतिविधियों, टीकाकरण और टेक-होम राशन वितरण के लिए चालू रहेगा।

प्रयागराज में, प्रचलित बारिश और शीत लहर के कारण यूपी बोर्ड, सीबीएसई, सीआईएससीई, मदरसा और संस्कृत बोर्ड सहित सभी बोर्डों में इंटरमीडिएट स्तर तक के स्कूल शनिवार तक बंद कर दिए गए हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक, पीएन सिंह ने यह निर्देश जारी किया, जिसमें स्कूल अधिकारियों और कर्मचारियों से आधिकारिक कर्तव्यों के लिए परिसर में उपस्थित रहने का आग्रह किया गया। बुधवार को, कई स्कूलों ने शुरू में खराब मौसम के कारण कक्षा 9 से 12 के लिए छुट्टियों की घोषणा की थी, जिससे सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल में प्री-बोर्ड रसायन विज्ञान परीक्षण जैसी निर्धारित परीक्षाएं प्रभावित हुईं। इसी तरह सेंट जोसेफ कॉलेज में भी छुट्टी रही। इस बीच, क्रॉस्थवेट गर्ल्स कॉलेज जैसे संस्थानों में शिक्षकों की उपस्थिति के बावजूद, छात्रों की उपस्थिति कम रही।

इस बीच, गोरखपुर में, जिला मजिस्ट्रेट कृष्णा करुणेश ने कक्षा 12 तक के सभी स्कूलों को 6 जनवरी तक बंद रखने की घोषणा की। इस फैसले में सरकारी, गैर-सरकारी, सहायता प्राप्त और स्वायत्त संस्थान शामिल हैं, जिसमें मौजूदा ठंड और शीतलहर के बीच छात्रों के स्वास्थ्य हितों पर जोर दिया गया है।  1 से 3 जनवरी तक बंद करने की अवधि, जिले के सभी वित्त पोषित स्कूलों में प्री-प्राइमरी और कक्षा 1 से 12 तक लागू होती है।

भारत-नेपाल संयुक्त आयोग की बैठक का नेतृत्व करेंगे विदेश मंत्री जयशंकर, बोले- आगामी कार्यक्रमों को लेकर उत्सुक हूँ..

मंच पर CM मोहन यादव ने लहराई तलवार, भीड़ ने लगाए 'जय जय श्रीराम के नारे'

'मैं क्या वहां तालियां बजाकर जय-जयकार करूंगा?', शंकराचार्य निश्चलानंद ने किया अयोध्या नहीं जाने का ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -