स्कूली छात्रों के लिए अच्छी खबर, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल
स्कूली छात्रों के लिए अच्छी खबर, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल
Share:

नई दिल्ली: स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। दरअसल एक बार फिर से विद्यालय में अवकाश का ऐलान किया गया है। इसके लिए आदेश जारी किया गया है। जारी आदेश के तहत विद्यालयों को बंद रखा जाएगा। वही आदेश का उल्लंघन करने पर विद्यालयों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सकती है। दिल्ली में पिछले दिनों हुई भारी बारिश की वजह से आम जीवन अस्त-व्यस्त है। यमुना के जलस्तर में वृद्धि देखी गई थी। वहीं अब आहिस्ता-आहिस्ता यमुना का जलस्तर घट रहा है। राजधानी दिल्ली के कई क्षेत्रों में अभी भी बारिश और बाढ़ की स्थिति देखने को मिल रही है। जिसकी वजह से शिक्षा विभाग द्वारा 18 जुलाई तक स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार प्रातः 6:00 बजे यमुना नदी का जलस्तर 206.14 मीटर रिकॉर्ड किया गया था। वही यमुना में के बढे जलस्तर की वजह से कई जिलों में बाढ़ की स्थिति निर्मित हुइ थी, जिसकी वजह से विद्यालयों में 18 जुलाई तक अवकाश घोषित किया गया है। जिन क्षेत्रों में स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। उनमें  ईस्ट, साउथ ईस्ट एवं सेंट्रल दिल्ली के कई विद्यालयों को शेल्टर होम में तब्दील किया गया है। ऐसे में इन विद्यालयों में अवकाश रहेगा।वहीं हिमाचल में 17 जुलाई तक मानसून अवकाश बढ़ाया गया था। 

वहीं मंगलवार से दोबारा स्कूल खोलने का फैसला लिया गया है। कुछ विद्यालयों में अभी भी छुट्टियां घोषित की गई है। इन विद्यालयों में छुट्टियों को 2 दिन के लिए बढ़ाया गया है। इसके लिए आदेश जारी किए गए हैं। दरअसल भारी बारिश की वजह से कई जिलों में सड़कें और स्थिति अभी भी सामान्य नहीं हुई है। ऐसे में इन जिलों में 19 जुलाई तक के लिए अवकाश को बढ़ाया गया है। जिन जिलों में छुट्टी का ऐलान किया गया। उसमें रामपुर, जुब्बल के अलावा ठीयोग और रोहडू सम्मिलित है। इसके अतिरिक्त सीबीएसई, आईसीएसई और एफिलिएटिड विद्यालयों को आदेश दिए गए हैं कि वह अपने स्तर पर 1 दिन के अवकाश का ऐलान कर सकते हैं। अगर आगामी दिनों में मौसम की स्थिति ठीक नहीं रहती है तो SDM एवं स्थानीय प्रशासन क्षेत्र में विद्यालयों को बंद रखने का फैसला ले सकेंगे। इसके अलावा पंजाब में कई स्कूलों को 19 जुलाई तक बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।

पहलगाम जाने का प्लान बना रहे हैं तो यहां जानिए घूमने की टॉप 5 जगहें

CM शिवराज की कैबिनेट बैठक आज, इन अहम प्रस्तावों को मिल सकती है मंजूरी

अमेरिका ने भारतीय वाणिज्य दूतावास को वापस सौंपीं चोरी गईं 105 पुरावशेष वस्तुएं , पीएम मोदी के दौरे पर हुआ था समझौता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -