SBI ग्राहक हो जाएं सावधान, अगर आए ये MSG तो तुरंत करे डिलीट

भारत सरकार के एक सेंट्रल ऑर्गेनाइजेशन प्रेस इंफोर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के ग्राहकों से आग्रह किया है कि वे अपने अकाउंट्स तक पहुंचने के लिए व्यक्तिगत और बैंकिंग जानकारी मांगने वाले नकली एसएमएस अलर्ट का जवाब न दें। जी दरअसल जालसाज हमेशा एसबीआई की तरफ से एक फर्जी एसएमएस अलर्ट भेजते हैं, और उसमे यह दावा किया जाता है कि आपका खाता ब्लॉक कर दिया गया है और आपसे एसएमएस में दिए गए यूआरएल पर जाकर अपनी वित्तीय और व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करने का आग्रह किया जाता है। वहीं लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको एक नकली एसबीआई वेबसाइट पर ले जाया जाएगा, और आप फिशिंग के शिकार हो जाएंगे।

अब पीआईबी के एक ट्वीट में बताया गया है कि, "यह दावा करने वाला एक संदेश कि आपका @TheOfficialSBI खाता ब्लॉक कर दिया गया है, #FAKE है।" जी हाँ और इस तरह की धोखाधड़ी गतिविधि का मुकाबला करने के लिए पीआईबी ने हाल ही में एक ट्वीट के माध्यम से कहा है कि "ईमेल / एसएमएस का जवाब न दें जो आपसे पूछ रहा है। यदि आपको ऐसा कोई संदेश प्राप्त होता है, तो report।phishing@sbi।co।in पर तुरंत रिपोर्ट करें।"

आप सभी को बता दें कि ग्राहकों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि एसबीआई या कोई अन्य बैंक आपको एसएमएस में एम्बेड किए गए लिंक पर क्लिक करके कभी भी अपना केवाईसी अपडेट या पूरा करने के लिए नहीं कहेगा, इसलिए उन्हें यह अनुरोध करने वाले लिंक पर क्लिक करने से पहले सावधान रहना चाहिए कि वे अपने केवाईसी को अपडेट करें या खाते की जानकारी प्रदान करें। इसी के साथ आपको याद हो तो एसबीआई ने पिछले महीने अपने ग्राहकों को एक ट्वीट के माध्यम से सचेत किया था कि एसएमएस के माध्यम से चल रहे बैंक धोखाधड़ी से निपटने के प्रयास में "इस तरह के एसएमएस से धोखाधड़ी हो सकती है, और आप अपनी बचत खो सकते हैं"। एंबेडेड लिंक पर क्लिक नहीं किया जाना चाहिए। जब आप एक एसएमएस प्राप्त करते हैं, तो सही एसबीआई शॉर्ट कोड देखें। सतर्क रहें और #SafeWithSBI।"

जी दरअसल बैंक अपनी वेबसाइट पर कहता है, 'स्टेट बैंक या उसका कोई भी प्रतिनिधि आपको कभी भी ईमेल/एसएमएस नहीं भेजेगा या आपकी व्यक्तिगत जानकारी, पासवर्ड, या वन-टाइम एसएमएस (उच्च सुरक्षा) पासवर्ड के लिए आपको फोन नहीं करेगा। ऐसा कोई भी ई-मेल, एसएमएस, या फोन कॉल धोखाधड़ी से पैसे निकालने के लिए आपके इंटरनेट बैंकिंग खाते का उपयोग करने का एक प्रयास है। कभी भी ऐसे ईमेल, टेक्स्ट मैसेज या फोन कॉल का जवाब न दें। कृपया तुरंत रिपोर्ट करें। यदि आपको ऐसा कोई ईमेल, एसएमएस या फोन कॉल प्राप्त होता है, तो कृपया phishing@sbi।co।in पर संपर्क करें। यदि आपने गलती से अपनी क्रेडेंशियल्स का खुलासा कर दिया है, तो तुरंत अपना पासवर्ड बदल दें।'

आजमगढ़ में धड़्डले से चल रहा था लोगों के धर्म परिवर्तन का काम।।।।VHP की शिकायत पर 3 हुए गिरफ्तार

पेट्रोल-डीजल के दाम पर सांसद नवनीत राणा ने उद्धव ठाकरे पर साधा निशाना, पूछा- महाराष्ट्र में कब घटेगा टैक्स?

एक-दूजे से प्यार कर बैठीं दो बहने, घर से भागकर मंदिर में रचाई शादी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -