इस तरह जिद्दी मुहासों को करें नौ दौ ग्यारह
इस तरह जिद्दी मुहासों को करें नौ दौ ग्यारह
Share:

आज कल की शोऑफ वाली दुनियां में हर कोई दूसरे से बेहतर दिखना चाहता हैं. ऐसे में यदि अचानक से एक दिन चेहरे पर भद्दा मुहासा (पिम्पल) निकल आए तो कई लोगो के पैरो के निचे से जमीन खिसक जाती हैं. कई लोग इसके इलाज के लिए हजारों की दवा दारू कर लेते हैं तो कई इस चीज को अनदेखा कर देते हैं जिसके चलते उनके चेहरे पर और भी कई मुँहासे निकल आते हैं. आज हम आप को कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिन्हे अपना कर आप इस समस्यां से बच सकते हैं. 

1. एंटी बैक्‍टीरियल फेस वॉश का उपयोग करे: 

दिन भर की भाग दौड़ के चलते चेहरे पर कई प्रकार की गन्दगी और बैक्टीरिया जम जाते हैं. इन्ही के कारण मुहासों का जन्म होता हैं. इस से बचने के लिए दिन में दो तीन बार एंटी बैक्‍टीरियल फेस वाश से चेहरा धोना चाहिए.

2. विटामिन सी ले:

विटामिन सी और जिंक त्वचा के लिए अच्छे होते हैं इसलिए अपनी खुराक में विटामिन सी की मात्र बड़ा दे. संतरा, अंगूर और नींबू विटामिन सी के अच्छे स्रोत माने जाते हैं. 

3. ज्यादा पानी पिए:

मुहासों की समस्यां को हल करने के लिए दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना जरूरी हैं. ज्‍यादा पानी पीने से स्किन से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं और त्‍वचा दमक उठती हैं. हाइड्रेटेड स्किन रहने से बैक्टीरिया का निर्माण भी कम होता हैं. 

4. मुहासों को छुए या दबाए नहीं:

अक्सर लोग मुँहासे हो जाने पर उसे हाथों से दबाकर फोड़ने की कोशिश करते हैं. जो कि बलकुल भी सही नहीं हैं. ऐसा करने से स्थिति और ख़राब हो सकती हैं. इसलिए बेहतर होगा आप किसी स्किन स्पेशलिस्ट को दिखाए. 

5. ऑयली कॉस्‍मेटिक्‍स का उपयोग ना करे:

ऑयली स्किन वाले लोगो को मुहासों की समस्यां ज्यादा होती हैं. ऐसे में आपको ऑयली और क्रीमी कॉस्‍मेटिक्‍स के इस्‍तेमाल से बचना चाहिए. हमारी माने तो हल्‍के प्रॉडक्‍ट का उपयोग करें और सोने से पहले उसे रिमूव कर लेवें. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -