मुहांसो को कहें बाय-बाय

हर टीनएजर का सुबह उठते ही पहला काम होता है आईने को देखना। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वो देखना चाहता है कि कही कोई पिम्पल तो नहीं निकल आया है। इस एज में मुहांसे एक नार्मल बात है क्योंकि हार्मोनल चेंजेस में ऐसा होता है। बहुत से युवा इसको तुरतं हटाने की जुगत में अपनी स्किन का काफी नुक्सान कर बैठते हैं.

मुंहासों को हाथ न लगायें और फोड़े नहीं. ऐसा करने से समस्या बढ़ जाती है तथा इससे मुंहासों के दाग पड़ जाते हैं. इसके अलावा मुंहासों को फोड़ने से जलन होती है और खून भी निकलता है. कुछ ऐसे होम मेड टिप्स जो आपको इनसे निजात दिला सकते हैं. मुल्तानी मिट्टी चेहरे से अतिरिक्त तेल को सोख लेती है तथा रातों रात मुंहासे को सुखा देती है. मुंहासों को दूर करने के लिए आप इस घरेलू उपाय को अपना सकते हैं. टी ट्री ऑइल मुंहासों और फुंसियों को दूर करने का उत्तम तरीका है.

जब आप इसका उपयोग करेंगे तो थोड़ी जलन महसूस होगी हालांकि इसका अर्थ यह है कि यह अपना काम कर रहा है. टूथपेस्ट में हाइड्रोजन पेरोक्साइड होता है जो मुंहासे को सुखाने में सहायक होता है. कैलामाइन एक प्रकार की मिट्टी होती है जो इसे सुखाती है तथा जलन और खुजली को कम करती है. रातों रात मुंहासों को दूर करने का यह एक प्रभावी तरीका है. नारियल तेल से भी रातों रात मुंहासों को ठीक किया जा सकता है. मुंहासे पर थोडा सा नारियल का तेल लगायें, इसे रात भर लगा रहने दें और आप देखेंगे कि दूसरे दिन यह गायब हो गया है. एलो वेरा जेल मुंहासों से आराम दिलाता है तथा सूजन को काफी हद तक कम करता है. अत: मुंहासों पर एलो वेरा जेल लगाकर रात भर छोड़ दें और आप देखेंगे कि सुबह यह गायब हो गया है.

पिपल्स को फोड़ना हो सकता है खतरनाक

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -