सावन के तीसरे सोमवार को भगवान शिव के इन रूपों की करें पूजा

Aug 13 2018 10:34 AM
सावन के तीसरे सोमवार को भगवान शिव के इन रूपों की करें पूजा

सावन का महीना चल रहा है और इस महीने में आने वाले सोमवार को सबसे खास माना गया है. सावन का महीना भगवान शिव का सबसे प्रिय महीना है और इस महीने में वह अधिक प्रसन्न रहते हैं. ऐसा कहा जाता है कि सावन में आने वाले सोमवार को भगवान शिव की आराधना करने से मनचाहा फल की प्राप्ति होती है साथ ही भगवान शिव की विशेष कृपा बनी रहती है.

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सावन के दो सोमवार निकल चुके है और इस दौरान भगवान शिव के हर मंदिर में बड़े श्रद्धा-भाव के साथ भगवान शिव की पूजा की गई. अब आज सावन का तीसरा सोमवार है और आज हम आपको बताने जा रहे सावन महीने के तीसरे सोमवार से जुडी कुछ ख़ास बातों के बारे में जिनकी मदद से आप भगवान शिव को जल्द ही प्रसन्न कर सकते हैं. ऐसा कहा जाता है कि तीसरे सोमवार के दिन अगर आप भगवान शिव के इन रूपों की पूजा करेंगे तो आपको विशेष लाभ होगा.

नटराज :

भगवान शिव के नटराज वाले रूप को ख़ास माना गया है सावन के महीने में आप अपने घर में सफेद रंग के नटराज की स्थापना करें. ऐसा करने से आपको ज्ञान, विज्ञान, कला, संगीत और अभिनय के क्षेत्र में सफलता मिलेगी.

नीलकंठ :

शिव का कंठ नीला होता है, दरअसल मानवता की रक्षा के लिए भगवान शिव ने विष पी लिया था यही वजह है कि उनका कंठ नीला रहता है अगर आप भगावन शिव के इस रूप की पूजा करेंगे तो आपको किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

महामृत्युंजय :

भगवान शिव के तीसरे रूप का नाम महामृत्युंजय हैं, इस रूप की पूजा सावन के तीसरे सोमवार को होती है. शिव के इस रूप की पूजा करने से आयु, रक्षा, अच्छी सेहत मिलती है.

ये भी पढ़े

राशि के अनुसार ऐसे करें हरियाली अमावस्या की पूजा

सावन शिवरात्रि के दौरान न करें ये गलतियां

इस सरल विधि से करें सावन सोमवार व्रत

 

?