सावन के पहले दिन 'बोलबम' से गूंजे शिवालय
सावन के पहले दिन 'बोलबम' से गूंजे शिवालय
Share:

पटना : सावन महीने की शुरुआत होते ही भगवान आशुतोष के रावणेश्वर ज्योतिर्लिंगों (बैद्यनाथ धाम) सहित बिहार और झारखंड के सभी शिवालय 'बोलबम' के नारों से गूंज उठे। बैद्यनाथ धाम में रात से ही कई भक्त भगवान शिव के जलाभिषेक के लिए पंक्ति में खड़े हैं। सुल्तानगंज से उत्तरवाहिनी गंगा का पवित्र जल लेकर करीब 105 किलोमीटर पैदल लंबी यात्रा कर कांवड़िए झारखंड के देवघर स्थित बैद्यनाथ धाम पहुंचकर कामना लिंग का जलाभिषेक करते हैं। शनिवार सुबह तीन बजे की विशेष पूजा के बाद से ही यहां भक्तों ने जलाभिषेक शुरू किया, जो बदस्तूर जारी है। बैद्यनाथ धाम में कांवड़ियों की करीब दो किलोमीटर लंबी कतार लगी हुई है।

मान्यता है कि कामना लिंग पर सावन महीने में जलाभिषेक करने से भगवान सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। देवघर के पुलिस अधीक्षक पी़ मुरुगण ने शनिवार को बताया कि अबतक करीब 10 हजार से ज्यादा कांवड़िए यहां पहुंचकर बाबा का जलाभिषेक कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि कांवड़ियों की दो किलोमीटर तक लंबी कतार लगी हुई है और कांवड़ियों का आना जारी है। उन्होंने कहा कि भक्तों की भारी भीड़ देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

झारखंड की राजधानी रांची में पहाड़ी मंदिर में भी भक्तों का हुजूम सुबह से ही उमड़ा हुआ है। बिहार में राजधानी पटना के शिवालयों में भी भक्तों का आना जारी है। मुजफ्फरपुर के बाबा गरीबनाथ मंदिर, रोहतास के गुप्ताधाम, मोतिहारी के सोमेश्वर मंदिर, सोनपुर के हरिहरनाथ मंदिर सहित सभी शिवालयों में सुबह से ही भीड़ उमड़ रही है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -