G-20 समिट से पहले सऊदी ने वापस लिया विवादित नक़्शे वाला नोट, J&K को बताया था अलग देश
G-20 समिट से पहले सऊदी ने वापस लिया विवादित नक़्शे वाला नोट, J&K को बताया था अलग देश
Share:

दुबई: 21 नवंबर को जी-20 देशों का शिखर सम्‍मेलन आरंभ होने जा रहा है। कोरोना महामारी के संकट काल में शुरू हो रहे इस शिखर सम्‍मेलन में पहली बार विश्व के 20 देश एक वर्चुअल मंच पर शिरकत करने जा रहे हैं। वहीं हाल ही में रियाद के नोट पर भारत का गलत नक्शा छापने के कारण शुरू हुए विवाद के बाद सऊदी अरब ने सम्मेलन से पहले गलत मैप वाले नोट को वापस ले लिया है। बता दें सऊदी अरब ने 20 रियाल बैंक में अविभाजित जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग दिखाया गया था।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय राजदूत औसाफ सईद ने 28 अक्टूबर को सऊदी अरब के सामने रियाद में गलत नक़्शे को लेकर आपत्ति जाहिर की थी। साथ ही नोट में परिवर्तन करने को भी कहा था। जिसके बाद न सिर्फ नोट को वापस लिया गया, बल्कि उसकी छपाई बंद करवा दी है। उल्लेखनीय है कि पूरा बखेड़ा नोट के सार्वजनिक होने के बाद खड़ा हुआ था।

इसमें पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके), गिलगित-बाल्टिस्तान सहित पूरे जम्मू-कश्मीर को अलग देश के रूप में दर्शाया गया था, जो कि भारत को किसी भी सूरत में मंजूर नहीं था। इस विवादित बैंक नोट में एक ओर किंग सलमान और जी-20 सऊदी समिट का चिन्ह था, तो दूसरी तरफ जी-20 देशों का अंतर्राष्ट्रीय नक्शा था।

सहारा ग्रुप ने नहीं दिए 62,600 करोड़ रुपये, सेबी ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका

लोन मोरेटोरियम सरकार का वित्तीय नीति का मामला है: वित्त मंत्रालय

भारत और भूटान के प्रधानमंत्री आज से RuPay के द्वितीय चरण का करेंगे शुभारंभ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -