इसरो की सेटेलाइट बेस्ड चिप रोकेगी रेलवे समपार के हादसे
इसरो की सेटेलाइट बेस्ड चिप रोकेगी रेलवे समपार के हादसे
Share:

नई दिल्ली : व्यक्तिविहीन रेलवे समपार (क्रॉसिंग) पर होने वाले हादसे रेलवे के लिए एक बड़ी चिंता का विषय है. लेकिन अब इसरो ने सैैटेलाइट-बेस्ड चिप सिस्टम तैयार किया है, जो व्यक्तिविहीन रेलवे क्रॉसिंग पर सड़क से गुजरने वालों को हूटर बजाकर सावधान करेगा. इससे हादसों में कमी आएगी.

मिली जानकारी के अनुसार इसमें एक ऐसी इंटिग्रेटेड सर्किट (आईसी) चिप होगी, जो ट्रेन के इंजन में लगाई जाएगी. सैटेलाइट के जरिए यह व्यक्तिविहीन रेलवे क्रॉसिंग पर लगे हूटर से जुडी रहेगी. ट्रेन जब व्यक्तिविहीन क्रॉसिंग से करीब 500 मीटर दूर होगी, तभी से यह हूटर बजना शुरू हो जाएगा. इससे सड़क पर चल रहे लोगों के साथ ही ट्रेन का ड्राइवर भी सावधान हो जाएगा. इस हूटर की खासियत यह है कि जैसे-जैसे ट्रेन रेलवे क्रॉसिंग के पास पहुंचेगी हूटर की आवाज तेज होती जाएगी. लेकिन ट्रेन के क्रॉसिंग पार करते ही हूटर बंद हो जाएगा. इस चिप से वास्तविक समय में ट्रेनों की गतिविधि का भी पता लगाया जा सकेगा.

इस बारे में इस प्रोजेक्ट से जुड़े रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मुंबई और गुवाहाटी की राजधानी एक्सप्रेस के रूट पर 20 व्यक्तिविहीन रेलवे क्रॉसिंग्स पर हूटर्स लगाए जाएंगे. योजना के तहत धीरे-धीरे इस व्यवस्था को अन्य ट्रेनों में भी लागू किया जाएगा. बता दें कि फिलहाल देश में करीब 10 हजार व्यक्तिविहीन रेलवे क्रॉसिंग्स हैं. रेलवे की 40 फीसदी दुर्घटनाएं रेलवे क्रासिंग के कारण ही होती है रेलवे ने 2014-2015 में 1148 और 2015-16 में 1253 व्यक्तिविहीन रेलवे क्रॉसिंग्स खत्म कर दिए है. रेल मंत्रालय की योजना 2-3 साल में देशभर में सभी व्यक्तिविहीन रेलवे क्रॉसिंग खत्म करने की है.

यह भी देखें

ISRO ने लॉन्च किया PSLV-C38, 14 देशों के 31 सैटेलाइट के साथ भरी उड़ान

चेन्नई मेट्रो रेल लिमिटेड में नौकरी चाहते है तो जल्द करें अप्लाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -