आज सफला एकादशी के क्या है नियम और पूजा विधि, जानिए यहाँ सब कुछ
आज सफला एकादशी के क्या है नियम और पूजा विधि, जानिए यहाँ सब कुछ
Share:

आप सभी जानते ही होंगे हर महीने में 2 एकादशी आती है और पूरे साल में 24 एकादशी आती है। जी हाँ और सभी एकादशी का अपना अलग-अलग शास्त्रीय महत्व माना जाता है। वहीं धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जो भी व्यक्ति प्रत्येक एकादशी का व्रत पूरी श्रद्धा के साथ करता है, उसे संसार के सभी सुखों की प्राप्ति होती है। इसी के साथ ऐसा कहा जाता है एकादशी के समान पापनाशक कोई भी व्रत नहीं है। आपको बता दें कि इस माह यानी पौष माह की एकादशी तिथि को सफला एकादशी का व्रत रखा जाता है। हालाँकि इस बार सफला एकादशी 19 दिसंबर यानी आज है। यह साल 2022 की आखिरी एकादशी मानी जा रही है। 

आज है कालाष्टमी, भूल से भी आज न करें ये काम


सफला एकादशी के नियम- जो लोग एकादशी का व्रत नहीं रखते हैं उन्हें भी इस दिन चावल का सेवन नहीं करना चाहिए। इसी के साथ एकादशी तिथि को पूरे दिन व्रत रखकर रात्रि जागरण करते हुए श्री हरि का स्मरण करना चाहिए। वहीं एकादशी तिथि को समाप्त होने से पहले व्रत का पारण नहीं करना चाहिए। इसी के साथ ध्यान रहे एकादशी के दिन बिस्तर पर नहीं जमीन पर सोना चाहिए। जी हाँ और मांस, नशीली वस्तु, लहसुन और प्याज का सेवन का सेवन न करें। इसके अलावा इस दिन किसी पेड़ या पौधे की की फूल-पत्ती तोड़ना भी अशुभ माना जाता है।

सफला एकादशी पूजन विधि- एकादशी तिथि के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करने के बाद व्रत का संकल्प लें। पूजा में भगवान को धूप, दीप, फल, फूल और पंचामृत अर्पित करें। इसके साथ ही भगवान को इस दिन की पूजा में नारियल, सुपारी, आमला, लॉन्ग चढ़ाएं। एकादशी तिथि के दिन रात्रि में सोना नहीं चाहिए। इसी के साथ इस दिन जागरण करें और भगवान श्री हरि के नाम का जाप करें। इसका बेहद ही महत्व बताया गया है। इस पूरे दिन व्रत करें। इस दिन का व्रत फलाहार रहकर के किया जाता है और नमक का सेवन ना करें। वहीं व्रत के अगले दिन यानी द्वादशी तिथि पर किसी जरूरतमंद व्यक्ति या योग्य ब्राह्मण को भोजन कराएं और उन्हें दान दक्षिणा देकर अपने व्रत का पारण करें।

चाहते हैं रोगों से मुक्ति तो करें इन मन्त्रों का जाप

पुरुषों की ये आँख फड़कने से मिलता है धन लाभ, जानिए आँख फड़कने का मतलब

शनिदेव के इन मंत्रो के जाप से खत्म होगी साढ़ेसाती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -