आज है संतान सप्तमी, इस तरह करें पूजन
आज है संतान सप्तमी, इस तरह करें पूजन
Share:

दुनियाभर में कई त्यौहार हैं जो महिलाओं के लिए ख़ास होते हैं. ऐसे में इन्ही में से एक ख़ास त्यौहार माना जाता है संतान सप्तमी का जो आज है. जी हाँ, इस दुनिया में संतान सुख सबसे बड़ा सुख माना जाता हैं और हर माँ-बाप अपने बच्चो के लिए हर दुःख को सहकर उन्हें बड़ा करते हैं, उन्हें हर मुसीबत से बचाते हैं| ऐसे में एक माँ अपने बच्चे के लिए कुछ भी करने को तैयार रहती हैं इस कारण वह आज के दिन अपने बच्चे के लिए उपवास भी रखती है. जी हाँ, वैसे यह व्रत माता-पिता दोनों ही कर सकते हैं और इस साल यह व्रत 5 सितंबर 2019 को बृहस्पतिवार के दिन यानी आज है. ऐसे में इस व्रत में भगवान शिव एवं माता पार्वती के पूजन का विधान होता है और संतान प्राप्ति के लिए संतान सप्तमी का व्रत विशेष महत्व रखता है. आइए जानते हैं पूजा विधि.

संतान सप्तमी की पूजा विधि - कहते हैं इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती के सामने प्रणाम करे और फिर व्रत का संकल्प लेना चाहिए और अपने व्रत की शुरुआत करनी चाहिए. इस दिन निराहार रहते हुए शुद्धता के साथ पूजन का प्रसाद तैयार करना चाहिए और प्रसाद के लिए खीर-पूरी व गुड़ के 7 पुए या फिर 7 मीठी पूरी तैयार कर दोपहर तक पूरी तैयारी कर लेनी चाहिए. वहीं उसके बाद शाम को पूजा के लिए चौक बना ले और इसके ऊपर चौकी रखे, चौकी रखने के बाद उसके ऊपर भगवान शिव और माता पार्वती की मूर्ति रखे. अब इसके बाद कलश की स्थापना कर लें और कलश में पत्तों के साथ नारियल रखें और दीपक जलाएं.

इसके बाद आरती की थाली तैयार कर लें, इस थाली में कुंकुम, चावल, कपूर, हल्दी, फूल, कलावा आदि सामग्री रखें. वहीं इसके बाद 7 मीठी पूड़ी को केले के पत्ते में बांधकर उसे पूजा में रखें और फिर संतान की रक्षा व उन्नति के लिए प्रार्थना करते हुए पूजा कर लें और पूजा करते हुये भगवान शिव को कलावा अर्पित करें. अब इस व्रत को माता-पिता दोनों ही अपने संतान के लिए कर सकते हैं और पूजा करने के बाद धूप-दीप, नैवेद्य आदि अर्पित करे, अब संतान सप्तमी की कथा सुने या पढ़ें, कथा पढ़ने के बाद संतान कथा की पुस्तक की पूजा करे. अब इसके बाद आप व्रत खोले और व्रत खोलने के लिए पूजन में चढ़ाई मीठी सात पूड़ी या पुए खाएं.

अगर आपके घर में बिल्ली करती है मल-त्याग तो आपके लिए है खुशखबरी

आज है हलषष्ठी व्रत, इस कथा को सुनकर करें पूजन

12 सितम्बर को है अनंत चतुर्दशी, यहाँ जानिए व्रत की कथा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -